किडनी फेल होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, गलती से भी न करें नजरअंदाज

किडनी अपने आप में शरीर का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण अंग है और अगर ये कम करता रहे तो सब कुछ ठीक है लेकिन अगर आपकी किडनी आपको धोखा दे दे तो फिर ऐसे में कही न कही तकलीफ होती है पर ये सब कही न कही रोका जा सकता है अगर शरीर का ध्यान रखा जाये. तो चलिए फिर आज हम आपको बताते है किडनी फेल होने से पहले शरीर में क्या लक्षण होते है? अगर इनका ध्यान रख लिया जाये तो आप अपने शरीर को काफी हद तक बचा जरुर सकते है.

सबसे पहला लक्षण तो है यूरीन में झाग आना, ये किडनी को नुकसान होने का पहला संकेत होता है इसलिए इसे हलके में तो बिलकुल भी न ले. पेशाब करते वक्त जलन होना, पेशाब करते वक्त खून आना या फिर करने के बाद भी बूंदे गिरते रहना भी किडनी में दिक्कत होने के लक्षण कहे जाते है.

किडनी में खराबी आने पर खून में गंदगी होने लगती है और इसके चलते फिर धीरे धीरे शरीर में सूजन आने लगती है और ये किडनी खराब होने का दूसरा महत्वपूर्ण लक्षण होता है.

तीसरे नम्बर का लक्षण होता है शरीर में थकान होना. अगर शरीर में तेजी से थकान होने लगती है तो ये भी एक तरह का किडनी खराब होने का ही लक्षण कहा जाता है.

त्वचा पर सूजन होने के साथ ही साथ में अगर त्वचा में खुजली की समस्या भी हो रही हो तो ये भी एक लक्षण है.

एक अन्य लक्षण ये भी कहता है कि अगर आपको हर वक्त जरुरत से ज्यादा ठंड महसूस होती हो तो ये भी कही न कही किडनी में परेशानी होने का संकेत है.

अब ऐसी स्थिति में क्या करे? ऐसे में अच्छी खासी मात्रा में पानी पिए और साथ ही साथ डॉक्टर से रेगुलर किडनी की जाँच करवाते रहे ताकि वास्तविक स्थिति का पता चलता रहे और जो डॉक्टर रेगुलर डाइट बताये उसी को उपयोग में लाये.

Back to top button
E-Paper