किसान रोते हुए बनाया वीडियो, बोला-सब कर्ज चुका देना और खा ली सल्फास

आत्महत्या करने वाले किसान का वीडियो वायरल

भोपाल (ईएमएस)। प्रदेश के हरदा जिले में आत्महत्या करने वाले किसान वीडियो वायरल हो रहा है,जिसमें वह बता रहा है कि उसने आत्महत्या क्यों की। इस वीडियो में मरने से पहले किसान ने अपने बेटों के नाम एक संदेश रिकार्ड किया है, जिसमें वह वीडियो में किसान कहता दिख रहा है कि 2 एकड़ जमीन बेचकर सब कर्ज चुका देना। बेटों, मैं तुम्हारे लिए कुछ नहीं कर पाया। इसके कुछ देर बाद किसान ने सल्फास खा ली थी। दो दिन बाद किसान की मौत हो गई थी। रविवार को स्वजन को किसान के मोबाइल में वीडियो मिला। डगावांशंकर गांव में किसान राजेश पिता लक्ष्मीनारायण करोड़े (44) ने 7 जून को सल्फास खा लिया था। पहले उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

हालत में सुधार नहीं होने पर किसान को निजी अस्पताल ले जाया गया। शुक्रवार को तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर फिर जिला अस्पताल लाया गया, जहां दोपहर 12 बजे किसान की मौत हो गई। सुसाइड नोट किसान ने अपने परिवार के नाम छोड़ा है, जिसमें लिखा है कि भगवान से मेरे लिए प्रार्थना करना। रोते हुए बनाया वीडियो, बोला-सब कर्ज चुका देना। 2 मिनट 18 सेकंड के वीडियो में किसान राजेश करोड़े कह रहा है, किशोर भैया का एक लाख, चिंता जीजी का 60 हजार, मीरा को 80 हजार, बुद्धिलाल को 4 लाख 50 हजार, दाई मामा को 50 हजार, मम्मू तार को एक लाख रुपये, भरत को 80 हजार (मूल दे दिया ब्याज बाकी), प्रकाश सोमानी का 2 लाख 30 हजार, अशोक साहू को 24 लाख 50 हजार रुपये ब्याज सहित देना है।

2 एकड़ जमीन उसके नाम कर देना। जमीन बड़े पापाजी को दे देना। इतना कहते ही किसान रोने लगता है। इसके बाद आंसू पोंछकर फिर कैमरे के सामने आता है और कहता है कि 2 एकड़ 20 डिस्मिल…(रोते हुए) सब कर्जा दे देना। बेटों तुम्हारे लिए मैं कुछ नहीं कर पाया। किसान ने दो पेज के सुसाइड नोट में लिखा कि 14 लोगों को कर्ज चुकाना है।

साबिर खान, दुर्गेश कुशवाह और कल्लू चाचा बहुत ज्यादा परेशान कर रहे हैं। किसान के बेटे वीरेंद्र करोड़े ने बताया कि पिता पर करीब 40 लाख रुपये कर्ज था। कर्ज चुकाने पिताजी ने पैतृक 10 एकड़ जमीन भी बेच दी थी। इसके बावजूद साहूकारों का हिसाब नहीं हो पाया था। वे रोजाना तकादा कर रहे थे। इससे ही परेशान होकर पिता ने यह कदम उठाया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें