केंद्र की गाइडलाइंस के साथ 8 जून को यूपी को कराया जाए ‘अनलॉक’ : CM योगी

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ‘अनलॉक’ व्यवस्था के तहत आगामी 8 जून से शुरू की जाने वाली गतिविधियों को केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप संचालित कराए जाने के गुरुवार को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 8 जून से मिलने वाली छूट के संदर्भ में अध्ययन करते हुए पूरी तैयारी के साथ इस व्यवस्था को लागू किया जाए। मुख्यमंत्री ने यहां अपने सरकारी आवास पर बुलाई गई एक उच्च स्तरीय बैठक में ‘अनलॉक’ व्यवस्था की समीक्षा की।

सीएम योगी ने पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी को निर्देश दिए, ‘पुलिस की तरफ से लगातार गश्त की जाए। राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे पर पुलिस रिस्पॉन्स वीइकल (पीआरवी) 112 के माध्यम से सघन गश्त सुनिश्चित की जाए। सुरक्षित यातायात पर विशेष ध्यान दिया जाए।’ उन्होंने सामाजिक दूरी बनाए रखने संबंधी नियम का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि कहीं भी भीड़ एकत्रित न होने पाए। 


‘रिपोर्ट्स की नियमित की जाए समीक्षा’
योगी ने निर्देश दिए कि आइसोलेशन सेंटर्स और सामुदायिक रसाई की व्यवस्था को सुदृढ़ रखा जाए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक रसाई के माध्यम से श्रमिकों सहित सभी जरूरतमंदों को पर्याप्त और गुणवत्तापूर्ण भोजन की व्यवस्था जारी रखी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जांच में स्वस्थ पाए गए श्रमिकों को राशन किट उपलब्ध कराते हुए क्वारंटीन रहने के लिए घर भेजा जाए। श्रमिकों को एक हजार रुपए का भरण-पोषण भत्ता अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि जिलों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारियों की कोविड एवं अन्य अस्पतालों की निरीक्षण संबंधी रिपोर्ट्स की नियमित समीक्षा की जाए। 


इन जिलों का रखा जाए विशेष ध्यान’
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी अस्पतालों में उपचार, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि के बेहतर प्रबंध किए जाएं। योगी ने गौतम बुध नगर जिले, कानपुर नगर, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, मेरठ, फिरोजाबाद तथा बुलंदशहरप में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन जिलों में चिकित्सा सुविधाओं को और बेहतर किया जाए।

Back to top button
E-Paper