कोरोना में कुंभ : पीएम मोदी ने महाकुंभ को लेकर की यह अपील, साधु समाज ने दिया ये जवाब

Kumbh Mela 2021 latest news: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश और कुंभ मेला में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Covid-19 in Kumbh Mela 2021को देखते हुए साधु-संतों से अपील की है कि वह इस साल अब कुंभ मेला और स्नान को प्रतीकात्म रखें. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा है कि आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की. सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना. सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं. मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया.

ट्वीट में आगे पीएम मोदी ने लिखा कि मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए. इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी.

पीएम की अपील पर सहमति (PM’s appeal agreed) 
प्रधानमंत्री की इस अपील पर स्वामी अवधेशानंद ने कहा है कि माननीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान का हम सम्मान करते हैं! स्वयं एवं अन्यों के जीवन की रक्षा महत पुण्य है. मेरा धर्म परायण जनता से आग्रह है कि कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के नियमों का पालन करें.

 

हरिद्वार में बढ़ रहे मामले ((Covid-19 in Haridwar)
कुंभ मेला 2021 के शाही स्नानों में भारी भीड़ के बाद से कोविड-19 का संक्रमण की रफ्तार बेहद तेजी से बढ़ी है. कुंभ ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों से लेकर अखाड़ों के संतों और श्रद्धालुओं के संक्रमण की चपेट में आना लगातार जारी है. इतना ही नहीं, निर्माणी अणि अखाड़ा के महामंडलेश्वर की कोरोना से मौत भी हो गई. महाकुंभ क्षेत्र में ही कई साधु संन्यासी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं.

तीन शाही स्नान हो चुके हैं (Three Shahi Snan completed)
कोविड-19 के कारण एक माह की अवधि के लिए सीमित कर दिए गए महाकुंभ के तीन शाही स्नान- महाशिवरात्रि, सोमवती अमावस्या और बैसाखी को हो चुके हैं जबकि रामनवमी के पर्व पर आखिरी शाही स्नान होना है.

Back to top button
E-Paper