कौन हैं इब्राहिम जादरान? जिन्होंने खूंखार बल्लेबाजी से शुभमन का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया

2 जून को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला गया था. इस मैच में मेहमान टीम अफगानिस्तान ने श्रीलंका को आसानी से 6 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने अफगानिस्तान के सामने 269 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 46.5 ओवर में 6 विकेट और 19 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान के इस बड़े रन चेज के हीरो सिर्फ 21 साल के इब्राहिम जादरान है. जिन्होंने 98 रनों की शानदार पारी खेलकर तहलका मचा दिया था. गौरतलब है कि वह सिर्फ 2 रन से अपने शतक से चूक गए। यह उनके छोटे से वनडे करियर का चौथा शतक बनने जा रहा था। हालांकि जादरान ने भारत के इन-फॉर्म शुभमन गिल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

कौन हैं इब्राहिम जादरान?

21 साल के इब्राहिम जादरान ने 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक अफगानिस्तान के लिए 4 टेस्ट और 9 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट में, जादरान ने 44.5 के प्रभावशाली औसत से तीन अर्धशतकों के साथ 356 रन बनाए। वहीं वनडे में उन्होंने 66.4 की औसत से 531 रन बनाए हैं, जिसमें उनके बल्ले से 3 शतक और 1 अर्धशतक भी देखने को मिला है. जादरान ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू की दूसरी पारी में अपना अर्धशतक बनाया। उस पारी के दम पर जादरान अर्धशतक बनाने वाले युवा खिलाड़ियों में से एक बन गए। वह आने वाले समय में अफगानिस्तान के लिए अहम खिलाड़ी बन सकते हैं।

शुभमन गिल ने तोड़ा रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ 98 रन की पारी खेलते हुए इब्राहिम जादरान ने वनडे क्रिकेट में सिर्फ 9 पारियों में 500 रन का आंकड़ा पार किया। वह एकदिवसीय प्रारूप में सबसे तेज 500 रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी भी बन गए। ऐसे में उन्होंने भारत के युवा और स्टार खिलाड़ी शुभमन गिल का रिकॉर्ड भी तोड़ा. गिल ने वनडे क्रिकेट में 500 रन बनाने के लिए 10 पारियां लीं। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 500 रन बनाने का रिकॉर्ड हालांकि दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान के नाम है, लेकिन उन्होंने यह कारनामा महज 7 पारियों में किया था।

Back to top button