गली गली खोजा जा रहा चिनूक हेलीकॉप्टर, डिफेंस एक्सपो की बढ़ाई थी शान

लखनऊ. 10 फरवरी 2020 को लखनऊ की वृंदावन योजना में आयोजित हुए डिफेंस एक्सपो को शान बढ़ने के लिए एंट्री गेट पर स्क्रैप से बने चिनूक हेलीकॉप्टर का मॉडल लगाया गया था लेकिन अब ये हेलीकॉप्टर गायब है ।  हेलीकॉप्टर कहा गया जिम्मेदारों को  इसकी कोई जानकारी नहीं है । बता दे कि डीआरडीओ ने 65 कुंटल लोहे के कबाड़ से इस हेलीकॉप्टर को बनाया था जिसने डिफेंस एक्सपो के दौरान लोगो को खासा आकर्षित किया था और जनता ने जम कर सेल्फी भी ली थी । 

लखनऊ नगर निगम एक बार फिर अपनी कार गुजारियो को लेकर चर्चा में है ।बता दे कि साल 2020 में वृंदावन योजना में आयोजित हुए डिफेंस एक्सपो में चिनूक हेलीकॉप्टर का मॉडल लगाया गया था जिसकी लागत 45 लाख रुपए थी । एक्सपो खत्म होने के बाद भी हेलिकॉप्टर लोहे के मजबूत प्लैटफॉर्म पर यहां खड़ा किया गया था । इसकी देखभाल की जिम्मेदारी नगर निगम के पास थी लेकिन फरवरी 2023 में आयोजित जी-20 समिट के कार्यक्रम इस मैदान पर होने की बात आई तो निगम ने हेलिकॉप्टर का पिलर कमजोर होने और इलाके में वीआईपी मूवमेंट का हवाला देते हुए इसे हटा लिया। इसके बाद हेलिकॉप्टर का क्या हुआ किसी को पता नहीं। हेलिकॉप्टर गायब होने की लिखित शिकायत अप्रैल 2023 में नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव कल्याण बनर्जी से की गई लेकिन इस पर कोई ठोस कार्यवाही नही हो सकी और निगम के जिम्मेदार एक दूसरे पर इसकी जिम्मेदारी डालते रहे । 

बिना इंजन के उड़ गया हेलिकॉप्टर 

गायब हुए चिनूक के बारे में जब शिकायत ऊपर तक पहुंची तो संयुक्त सचिव कल्याण बनर्जी ने नगर निगम लखनऊ से इस पर रिपोर्ट मांगी तब  नगर निगम जोन-8 के जोनल सेनेटरी अफसर राजेश झा ने लिखित जवाब दिया कि हेलिकॉप्टर गोमती नगर स्थित निगम के रबिश एंड रिमूवेबल (RR) कार्यशाला में मरम्मत के लिए भेजा गया है। लेकिन मौजूदा RR चीफ इंजीनियर मनोज प्रभात से जब दैनिक भास्कर ने बातचीत की तो उनका कहना है कि ऐसा कोई भी हेलिकॉप्टर कार्यशाला में नहीं आया न ही पूर्व में इसकी कोई एंट्री है। वही  इस बात की खबर फैलने के बाद हर तरफ लोग यही कह कर चुटकियां ले रहे है कि लखनऊ नगर निगम में कुछ भी संभव है तो इंजन के बगैर हेलीकॉप्टर का उड़ जाना कौन सी बड़ी बात है। 

हेलीकॉप्टर के विषय में मुझे कोई भी जानकारी नहीं है मेरे समय में ये नही लगा । अब हेलीकॉप्टर कहा है इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है ।  ( अजीत राय जोनल अधिकारी जोन 8 )

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें