गायब हो जाएगी पेट की सारी चर्बी, सोने से पहले पीना होगा ये घरेलू नुस्खा

आजकल की  इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते जिसका खामियाजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है. जायदातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है. जिसे कम करने के लिए की क्या तरीके नहीं अपने जिम में कई घंटे पसीना बहाते है. फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता. मगर अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं आज हम आपको बताने जा रहे कैसे आसानी से आप घर बैठे अपना वजन कम कर सकते है. वो भी बड़ी आसानी से.

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि बाहर के खाने में तेल मसालों की अधिकता की वजह से व्यक्ति जल्दी से मोटापे का शिकार हो जाता है। अगर आप भी मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं, तो चिंता मत कीजिये। आज हम आपको एक ऐसे चमत्कारी जूस के संबंध में बताने जा रहे हैं, जिसके हर रोज एक गिलास सेवन से आप कुछ ही दिनों में पतले हो जायेंगे। हम बात कर रहे हैं खीरे के जूस की। यह आपके पेट को साफ करता है, और साथ ही आपके शरीर में चर्बी की मात्रा को भी नहीं बढ़ाता है। इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा पायी जाती है, जो आपको पतला होने में मदद करती है।

इस जूस को बनाने के लिये निम्‍न वस्‍तुओं की आवश्‍यकता होती है।

2 खीरे,  2 छोटे चम्मच निम्बू का रस,  अदरक का एक छोटा टुकड़ा, 2 चम्मच चीनी,  एक छोटा चम्मच भूना हुआ जीरा पाउडर,  3-4 पुदीने के पत्ते,  नमक स्वाद अनुसार।

इसे बनाने की विधि:

सर्वप्रथम खीरे को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। बिना छिलका उतारे इसे जूसर में डालें। साथ में अदरक और पुदीने की पत्ती भी जूसर में डाल दें और जूस निकाल लें। इसमें चीनी, निम्बू का रस, जीरा पाउडर और नमक घोलकर अच्छी तरह से मिला लें। अब आपका जूस प्रयोग के लिए तैयार है। आप इस जूस का सेवन सोने से पहले कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपका निकला हुआ पेट धीरे-धीरे अन्दर चला जायेगा।

Back to top button
E-Paper