गुजरात लायंस टीम से खेलने के बाद इन 6 खिलाड़ियों को दोबारा नहीं मिला IPL खेलने का मौका

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को 2015 सीज़न के बाद इंडियन प्रीमियर लीग से अस्थायी निलंबन मिला था. उनके खाली स्थान को भरने के लिए, बीसीसीआई ने नई फ्रेंचाइजियों को शामिल किया हैं. अंततः पुणे और राजकोट को अपनी आईपीएल टीमें मिलीं, जिसका नाम राइजिंग पुणे सुपरजायंट और गुजरात लायंस था.

दोनों टीमों ने एक बार प्लेऑफ में जगह बना.। आरपीएस ने 2017 सीज़न में रनर-अप समाप्त कर दिया, जबकि जीएल ने 2016 में अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया. सुरेश रैना गुजरात लायंस के कप्तान थे, एक टीम जिसमें ब्रेंडन मैकुलम, डीजे ब्रावो, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, एंड्रयू टाई और कई अन्य लोग थे.

जबकि गुजरात के अधिकांश खिलाड़ियों ने 2017 के बाद आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया, यहां छह खिलाड़ी हैं जो जीएल के लिए खेले और लीग में कभी नहीं लौटे.

1) प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डालने का रिकॉर्ड रखता है. प्रवीण कुमार ने 2017 में गुजरात लायंस के लिए अपना आखिरी आईपीएल सीजन खेला. मध्यम तेज गेंदबाज ने अपने करियर में 119 आईपीएल मैच खेले.

कुमार ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया. अपने आखिरी सीज़न में, प्रवीण ने छह मैचों में छह विकेट लिए.

2) ड्वेन स्मिथ

2017 के बाद से आईपीएल से अनुपस्थित रहने वाले सबसे आश्चर्यजनक नामों में से एक ड्वेन स्मिथ है. कैरेबियाई ऑलराउंडर ने मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपने शानदार प्रदर्शन से अपने लिए एक नाम बनाया था.

स्मिथ ने GL के लिए कुछ सीज़न खेले, जहाँ उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. अपने आखिरी आईपीएल मैच में, सलामी बल्लेबाज ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अर्धशतक बनाया था. फिर भी, 2018 में किसी भी फ्रेंचाइजी ने उस पर भरोसा नहीं दिखाया.

3) जेम्स फॉकनर

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर जेम्स फॉकनर आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए मैच विजेता रहे थे. वह आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके.

ऑलराउंडर ने 2017 के सीजन में आठ मैच खेले, जिसमें उन्होंने छह विकेट लिए और 24 रन बनाए. दुर्भाग्य से, उनके खराब फॉर्म ने उनके आईपीएल करियर को समाप्त कर दिया.

4) शादाब जकाती

शादाब जकाती कभी चेन्नई सुपर किंग्स टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज थे. बाएं हाथ के स्पिनर ने सीएसके को आईपीएल चैंपियन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई.

सीएसके के अलावा, जकाती रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लायंस के लिए भी खेले. अपने आखिरी आईपीएल सीज़न में, जकाती ने पांच ओवरों की गेंदबाजी में एक भी विकेट नहीं हासिल कर पाए.

5) मुनाफ पटेल

भारत के आईसीसी विश्व कप 2011 विजेता टीम के सदस्य मुनाफ पटेल ने मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के साथ आईपीएल का खिताब जीता था. 2017 में, वह चार साल बाद आईपीएल में लौटे, क्योंकि जीएल ने उन्हें साइन किया था.

दुर्भाग्य से, चोट के मुद्दों के कारण उन्होंने अपनी गति खो दी थी. पटेल ने 2017 के सीजन में 7 ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ एक विकेट ली.

6) इरफ़ान पठान

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने 2017 में गुजरात लायंस के लिए अपना आखिरी आईपीएल सीजन खेला था. पठान ने टीम के लिए केवल एक ही गेम खेला, दो रन बनाए और 0/26 के स्कोर पर गेंदबाजी की.

पठान ने अब क्रिकेट के सभी रूपों को छोड़ दिया है। वह वर्तमान में स्टार स्पोर्ट्स के लिए हिंदी में और साथ ही अंग्रेजी भाषा में एक कमेंट्रेटर के रूप में काम कर रहे हैं.

Back to top button
E-Paper