गुड न्यूज़ : यूपी पुलिस में इन पदों के लिए जल्द आयोजित होगी भर्ती परीक्षा, पढ़े पूरी डिटेल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी ख़बर है। यूपी पुलिस जल्द ही 9 हजार से ज्यादा दारोगाओं की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करने वाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 9027, प्लाटून कमांडर के 484 तथा फायर ऑफीसर के 23 पदों को भरा जाएगा। Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board (UPPRPB) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस भर्ती के लिए प्रतिभागियों से इस साल 1 अप्रैल से 15 जून के बीच आवेदन माँगा गया था। जिसके लिए करीब 15 लाख प्रतिभागियों ने आवेदन किया था।

उत्तर प्रदेश पुलिस को जल्द ही 9 हजार से अधिक दारोगा (Sub Inspector) मिल सकते हैं। दरअसल, प्रदेश में दारोगाओं के 9534 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है और इसके पहले चरण की परीक्षा जल्द ही होेने की उम्मीद है। भर्ती प्रक्रिया का आयोजन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा किया जा रहा है। बोर्ड ने 1 अप्रैल से 15 जून के बीच अभ्यर्थियों से इस पद के लिए आवेदन मांगे थे।

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए सब इंस्पेक्टर के 9027, प्लाटून कमांडर के 484 तथा फायर ऑफीसर के 23 पदों को भरा जाना है। उत्तर प्रदेश पुलिस की इस बंपर भर्ती में शामिल होने के लिए तकरीबन 15 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जबकि पिछली SI भर्ती में इसके आधे अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे।

नवंबर तक संपन्न हो सकती है भर्ती परीक्षा
दारोगा भर्ती की परीक्षा 15 नवंबर के पहले तक संपन्न करायी जा सकती है। हांलाकि भर्ती परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। अगर भर्ती परीक्षा 15 नवंबर के पहले होती है तो इस महीने के आखिर में या फिर नवंबर के पहले सप्ताह तक अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र भेजा जा सकता है।

कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न
भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों से 4 विषयों से 400 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य हिंदी, बेसिक लॉ/ सामान्य ज्ञान, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रिजनिंग शामिल है। हर सेक्शन से 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे और अभ्यर्थियों को पूरे पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा।

Back to top button
E-Paper