गोरखपुर में 5, सिद्धार्थ नगर-कुशीनगर में 7-7, बस्ती में 13, संतकबीर नगर में 10 नए मरीज

गोरखपुर, । गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज होती जा रही है। सोमवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक बस्‍ती में एक साथ 13, संत कबीरनगर में 10, कुशीनगर-सिद्धार्थ नगर में 7-7, गोरखपुर में 5 और देवरिया में 4 नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। इससे स्थिति और भी भयावहता को दर्शा रही है।

गोरखपुर मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। यहां सोमवार को आई रिपोर्ट में पांच नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या 85 हो गई है। सीएमओ श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि गोरखपुर में अब तक 06 लोगों की मौत हो चुकी है। 19 मरीज ठीक होकर चले गए हैं और 60 का इलाज चल रहा है।

देवरिया में 4 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। इसमें दो किशोरी व उनकी मां के अलावा एक पुरुष है। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 95 हो गई है। अब तक जिले के 27 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। सदर कोतवाली क्षेत्र के पिड़रा गांव के रहने वाले एक व्यक्ति मुम्बई में टेलरिंग का काम करते हैं। 27 मई को अपनी पत्नी, तीन बेटियां व एक बेटा के साथ श्रमिक स्पेशल ट्रेन से गोरखपुर पहुंचे। वहां से रोडवेज की बस से सभी देवरिया आए थे। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद सभी को जिला मुख्यालय के एक मैरेज हॉल में बने क्वारंटीन सेंटर में भेज दिया गया था।

सोमवार को इनकी पत्नी व दो बेटियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा बरहज के परसिया तिवारी गांव का रहने वाला एक व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव है। वह दिल्ली से परिवार के 11 सदस्यों के साथ 29 मई को घर लौटा था। दिल्ली से आते समय बरेली में इनका वाहन हादसे का शिकार हो गया था। वहीं पर इलाज के दौरान सभी के सैंपल की जांच हुई थी। वहां से इलाज के बाद एंबुलेंस से सभी लोग घर आ गए थे। जांच में इनमें से एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिलने पर बरेली के जिला प्रशासन ने देवरिया के सीएमओ को जानकारी दी। सीएमओ डॉक्टर आलोक पाण्डेय ने बताया कि पॉजिटिव मिले चारो लोगों को सेण्ट्रल एकेडमी में बने कोविड 19 अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है।

बस्‍ती में कोरोना के 13 नए मरीजों में से चार मेडिकल कॉलेज बस्ती में क्वारंटीन हैं, जिन्हें मेडिकल कॉलेज के कैली अस्पताल में भेज दिया गया। नौ मरीज पहले से फैसिलेट क्वारंटीन सेंटर आश्रम पद्धति भानपुर में भर्ती हैं, जिन्हें एल वन हास्पिटल जेएनवी रुधौली और मुंडेरवा में भेजा गया है। बस्ती में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 182 हो गई है। इसमें पांच की मौत हो चुकी है। 135 एक्टिव केस हैं। 42 मरीज स्वस्‍थ हो चुके हैं।

संतकबीरनगर जिले में सोमवार को कोरोना वायरस के दस नए रोगी पाए गए हैं। रोगियों की संख्या बढ़कर 94 हो गई। 38 लोग इलाज से अब तक ठीक हुए हैं। सभी मरीजों को एल-वन हास्पिटल रुधौली में भर्ती कराया गया है। बघौली ब्लाक के समदा गांव में कोरोना के तीन नए संक्रमित रोगी पाए गए हैं। तीनों एक ही परिवार के हैं। इसके पूर्व 24 मई को पिता कोरोना संक्रमित पाया गया था। परिवार के अन्य सदस्यों की जांच होने पर पत्नी, बेटी और एक बेटा भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। इस गांव को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है। कोदवट गांव में एक ही परिवार के दो सदस्य कोरोना संक्रमित हैं। इसके अलावा नाथनगर क्षेत्र के चांदीपुर, रतनपुरा, जोरवां, पचपोखरी और पैलीखास में एक एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी प्रशासन डा. मोहन झा ने बताया है कि समदा व कोदवट गांवों को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है। हॉट स्पॉट वाले गांवों में किसी भी बाहरी व्यक्ति को घुसने की अनुमति नहीं है। इन गांवों में प्रशासन की निगरानी में कार्यों का संचालन चल रहा है।

सिद्धार्थनगर जिले में कोरोना के सात नए मरीज सामने आने से कोरोना पॉजिटिव की संख्या 121 हो गई है। 41 स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि दो की मौत हुई है। जिले में अब कोरोना के 78 एक्टिव केस हैं। सीएमओ डॉ.सीमा राय ने बताया कि सोमवार को आई कोरोना जांच रिपोर्ट में उस्का ब्लॉक के नगवा व इमिलिया गांव के एक-एक, चिल्हिया में एक, डुमरियागंज के खखरगड्डी गांव में एक, भनवापुर के मुड़िला बिस्कोहर गांव में एक व खुनियांव ब्लॉक के रमवापुर व सल्लनजोत मुड़िला में कोरोना का एक मरीज मिला है। सभी को बस्ती जिले के रुधौली सीएचसी में आइसोलेट करा दिया गया है।

Back to top button
E-Paper