घर बैठे पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन? तो आज ही बनाएं ये होममेड गोल्ड ब्लीच

हमारी आपकी स्किन रोज़ रोज़ कई तरह के खतरनाक तत्वों जैसे- यूवी किरणों, धूल, मिट्टी और प्रदूषण का सामना करती है जो स्किन के लिए हानिकारक है. ऐसे में आपके चेहरे की स्किन सांवली और रुखी दिखाई देने लगती है. ऐसे में ज़रूरत है सही स्किन केयर कि. फेस पर ब्लीच करने से कुछ ही मिनटों में आपकी आपकी डैमेज स्किन मरम्मत हो जाती है. लेकिन ब्लीच के नाम पर मार्केट में मिलने वाली क्रीम के इस्तेमाल से हमारी स्किन और भी ज्यादा डार्क होने लगती हैं. उसमें कई नुकसानदायक केमिकल्स होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. लेकिन आप चाहे तो ब्लीच के लिए नैचुरल हर्बल तरीका भी अपना सकती हैं जो घर पर बनाया जा सकता है.

आज यहां हम बात करेंगे घर पर गोल्ड ब्लीच बनाने और और लगाने के तरीके के बारे में भी. कई लोग ब्लीच को सही तरीका से नहीं करते हैं जिससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन यहां हम जिस गोल्ड ब्लीच की विधि बता रहे हैं, उसके इस्तेमाल से ऐजिंग, पिगमैंटेशन, डार्क स्पॉट और अनईवन स्किनटोन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ-साथ आपकी स्किन में इंस्टेंट निखार भी आ जायेगा. ये होममेड गोल्ड ब्लीच पूरी तरह से नैचुरल है और इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

बता दे कि घर पर गोल्ड ब्लीच बनाने के लिए आपको चाहिए होगा मुल्तानी मिट्टी, शहद, आलू और नींबू. क्योंकि मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा से तेल और गंदगी निकलने के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं. यह स्किन की ज्यादातर प्रॉब्लम्स जैसे मुहांसे और एक्ने को दूर करने में भी असरदार है. अगर आपको तत्काल कहीं जाना पड़ जाए या किसी पार्टी या फंक्शन में जा रहे हैं और आपको ब्लीच की आवश्यकता है तो आलू से बेहतरीन ब्लीचिंग आपकी स्किन के लिए हो ही नहीं सकती है. नींबू ब्लीचिंग एजेंट होता है, जोकि आपकी स्किन की रंगत को सुधारने का भी काम करता है. वहीं शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करती है और स्किन को सॉफ्ट बनाती है. तो आइए फिर जानते हैं कि इन नैचुरल इंग्रीडिएंट्स की मदद से घर पर गोल्ड ब्लीच कैसे बनाएं और लगाएं –

गुणकारी है मुल्तानी मिट्टी और नींबू

सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें. अब इसमें 3-4 बूंदे नींबू के रस की डाल दें. अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो आप इसमें 3-4 बूंदे शहद की भी मिक्स कर सकते हैं. अब एक आलू लें और उसे छील कर घिस लें और गूद को निचोड़कर रस निकाल लें. फिर आलू के रस को मुल्तानी मिट्टी वाले मिक्सचर में डाल कर मिक्स कर लें.

होममेड ब्लीच क्रीम लगाने का सही तरीका

अब जो आलू का गूदा बचा हुआ था उससे अपने फेस को रब करें. आधे घंटे बाद अपने फेस पर मुल्तानी मिट्टी वाली मिक्सचर यानि कि होममेड गोल्ड ब्लीच क्रीम को सही से लगा लें. 10 से 15 मिनट के बाद जब ये मिक्सचर सूख जायें तब एक गीले कपड़े से चेहरे को पोंछ लें. फिर चेहरे को पानी से धो लें. इसके बाद अपने चेहरे में कोई मॉइश्चराइजर क्रीम या फिर एलोवेरा जैल ज़रूर लगा ले ताकि आपकी स्किन ड्राई ना हो.

Back to top button