चेहरे पर चुटकियों में आएगा निखार, घर बैठे करने होंगे ये आसान काम

भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और निम्नलिखित दस अवयव हैं जो प्रकृति के गोद से आते हैं। इस नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह आपको झूठे वादे नहीं देते हैं।

मुहांसे का इलाज

कुछ नीम के पत्ते लें और पानी में उबालें। एक कपास की गेंद को पानी में डुबो दें और फिर समान रूप से आपके चेहरे पर रगड़ें। आप अपने चेहरे की तिलहन को कम करने के लिए नीम-दही या नीम-खीरे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कुछ तुलसी पत्ते लेकर उन्हें एक पेस्ट की तरह मिला लें। इस पेस्ट को दूध मे मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं।

सूखी और रूखी त्वचा मे

थोड़ा सा नीम पाउडर लें और अंगूर के बीज के तेल की कुछ बूँदें मिलायें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो कर साफ कर लें।
मलाई, चंदन, बेसन के साथ शहद मिलाएं और चेहरे का मुखौटा बनाने के लिए तेल और गुलाब जल भी मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन पर इसका लेप लगाएं।

कुछ समय के लीये इसे चेहरे पर ही रहने दें जब तक कि यह थोड़ा सुख न जाय। फिर धीरे धीरे इस मुखौटा को हटा दें। यह चेहरे पर किसी भी अशुद्धता को हटा देता है और चेहरे की त्वचा नरम और चिकनी बनाती है।

जली हुई निशान पर कच्ची शहद लगा सकते हैं, क्योंकि शहद में एंटीसेप्टिक और उपचार गुण हैं। इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करने से निशान मिटने लगते हैं।
बालों की देखभाल

नीम तेल के साथ अपने बालों की जड़ों को मालिश करें। रूसी को नियंत्रित करने के लिए, पानी के साथ कुछ नीम पाउडर मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दे और फिर अपने बाल शैम्पू से धो ले।

अमला पाउडर या रस के 2 चम्मच लें। एक ताजा निम्बू से रस का बराबर मात्रा निचोड़ लें। अच्छी तरह मिलाएं और बालों के जड़ों पर लगाएं।
सफेद और स्वस्थ दांत

कुछ तुलसी पत्ते लेकर इन्हें सुखाकर पाउडर बना लें। इसमे नारंगी के छिलके मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दांतों पर इस्तेमाल करे।

Back to top button
E-Paper