चौराहे पर रखे टोटकों को अगर मार दी ठोकर, तो इस तरह से टालिए मुसीबत

अक्सर किसी चौराहे पर नींबू और मिर्च रखे हुए मिलते हैं। कभी-कभी लाल कपड़े के ऊपर कटा हुआ भूरा कोला दिखाई देता, तो कहीं-कहीं पर एक पत्तल पर पूरी-सब्जी आदि खाद्य सामग्री रखी होती है। चौराहे पर कई प्रकार की चीजों में एक यह भी है कि एक कागज पर 3 प्रकार की 7-7 टिक्की होती है और ये मेहंदी, कुमकुम और एक अन्य खास चीज से बनाई जाती है। इसके अलावा मिठाई, बिंदिया पर काजल होती है। सबसे ज्यादा रखी जाने वाली वस्तुओं में यही है।

उक्त का मतलब होता है कि हम हमारी आस्था से देवी-देवताओं से कुछ मांगते हैं और उनका सम्मान करते हैं। मान्यता के अनुसार इसी तरह के कुछ ऐसे टोटके होते हैं, जो कि देवी या देवताओं के सम्मान में रखे जाते हैं। इसे चौराहे पर इसीलिए रखते हैं, क्योंकि वहां पर चोगान माता होती है। चोगान माता वास्तव में कई जातियों में एक लोकदेवी का दर्जा रखती हैं इसलिए ये लोग हर खास मौके पर चौराहे पर इनका भोग रखते हैं। चोगान माता के बारे में माना जाता है कि ये माता बच्चों के सभी दोष दूर करती हैं। अगर छोटे बच्चे को कोई दिक्कत होती है तो इनके नाम से भोग रखने से बच्चे सही हो जाते हैं। क्षेत्रपाल के नाम से भी इसी तरह का भोग रखा जाता है। अक्सर घर की वास्तु पूजा में क्षेत्रपाल की पूजा कर उसका भोग भी रखा जाता है।

#
इसके अलावा अगर आपको चौराहे पर किसी तरह की गुड़िया, पाठ का सामान, कटा हुआ नींबू और मिठाई या फिर लाल कपड़े से बंधे बंद घड़े जैसी वस्तु दिखाई दे, तो समझ जाइए कि ये किसी देवता के नाम से नहीं रखी गई है बल्कि ऐसा माना जाता है कि इस तरह के प्रयोग में खतरनाक तंत्र की शक्ति शामिल है। यह शक्ति किसी बीमारी को टालने या किसी की उम्र चुराने या किसी आई बला को पलटने के लिए होती है।

दुनिया में अधिकतर लोग परेशान हैं। कहते हैं कि वे अपनी परेशानी से मुक्ति पाने के लिए अपनी परेशानी दूसरों पर ढोलना चाहते हैं या उसका कहीं और उतारा करना चाहते हैं। ऐसे में वे किसी ज्योतिष या तांत्रिक से उपाय पूछकर ऐसा करते हैं। कुछ लोग किसी की बुरी नजर से बचने के लिए ऐसा करते हैं। हालांकि यह एक अंधविश्‍वास ही माना जाएगा। लेकिन पढ़ा-लिखा व्यक्ति भी इसे मानता है। दरअसल, भय बड़ी चीज है। यदि आपने गलती से किसी टोने-टोटके को ठोकर मार दी या उसे उल्लांघ गए हैं, तो आप भयभीत हो जाते हैं। पुराने लोगों का मानना है कि अगर आप इस नींबू पर पैर रखते हैं तो आपके बुरे दिन शुरू होने लगते हैं। ऐसे में आप क्या करेंगे?

वैसे तो हमें चौराहे पर रखी जाने वाली इन चीजों से बचकर ही निकल जाना चाहिए। फिर भी कई बार गाड़ी चलाते वक्त या पैदल चलते वक्त हमें ध्यान नहीं रहता है और उक्त सामग्री को ठोकर लग जाती है या उन्हें उल्लांघकर हम निकल जाते हैं। जब हमें पता चलता है कि वह तो किसी ने टोना-टोटका कर रखा है, तो किसी बुरा होने की आशंका के चलते दिल घबराने लगता है। ऐसे में हमें क्या करना चाहिए?

पहला उपाय :
ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यदि आप इन सभी बातों में विश्‍वास करते हैं तो आप सीधे हनुमान मंदिर जाइए और हाथ-पैर धोकर मंदिर में प्रवेश करें। तब वहां धूपबत्ती लगाएं और वहीं हनुमान चालीसा का पाठ करें। उन्हें गुड़ चढ़ाएं और बाद में मंगलवार या शनिवार के दिन उनकी घी के दीपक से पूजा करें। इस उपाय से आप पर आया संकट दूर हो जाएगा।

दूसरा उपाय :
यह उपाय किसी जानकार से पूछकर ही करें। गाय के गोबर के कंडे व लकड़ी की राख मिलाकर उसमें पानी डालकर उनके लड्डू बना लें। इनके बीच में सिक्के भी डालते जाएं। फिर इनके ऊपर कुमकुम व काजल की 7 बिंदिया लगा दें तथा जिस व्यक्ति ने टोटका की हुई वस्तु को स्पर्श किया है, उसके ऊपर से 7 बार ऊबार कर किसी चौराहे पर रख आएं और आते वक्त पीछे मुड़कर न देखें और न ही किसी से बात करें।

Back to top button
E-Paper