जानिए किस वजह से ब्रिटेन में नौकरी छोड़ रहे हैं डॉक्टर, इन देशों में कर रहें पलायन

वाशिंगटन (ईएमएस)। ब्रिटेन में डॉक्टरों को कम वेतन प्राप्त हो रहा है। काम का दबाव लगातार डॉक्टरों के ऊपर बढ़ रहा है।जिसकी वजह से ब्रिटेन के डॉक्टर ब्रिटेन में काम छोड़कर आस्ट्रेलिया तथा कनाडा में नौकरी के लिए पलायन कर रहे हैं। जिसके कारण ब्रिटेन की स्वास्थ्य व्यवस्था लगातार गड़बड़ाती चली जा रही है। ब्रिटेन में जो डॉक्टर काम कर रहे हैं। उनके ऊपर काम का दबाव इतना ज्यादा हो गया है,कि वह नौकरी छोड़कर अन्य देश में नौकरी तलाश कर रहे हैं।

वहीं अमेरिका में डॉक्टरों की औसत आय 3 करोड रुपए सालाना है। दूसरे देशों के मुकाबले अमेरिका में डॉक्टरों को सबसे ज्यादा कमाई होती है।उसके बाद भी अमेरिका में डॉक्टरों की कमी बनी हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार अगले 10 साल में अमेरिका में 1।24 लाख डॉक्टरों की कमी होगी।

मेडिकल की पढ़ाई 8 साल में अमेरिका में मेडिकल की पढ़ाई के लिए 8 साल का समय लगता है। यहां पर 4 साल में स्नातक का कोर्स और 4 साल में मेडीसिन का कोर्स होता है।अन्य देशों में मेडिकल की पढ़ाई 5 से 6 साल में पूरी हो जाती है। लंबा समय लगने के कारण अमेरिका में बीच में पढ़ाई छोड़ने वालों का प्रतिशत बहुत ज्यादा है।अमेरिका में पर्याप्त संख्या में डॉक्टर उपलब्ध नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में हालत बहुत खराब है। अमेरिका दुनिया के उन अमीर देश में से एक देश है।जहां स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा खर्च किया जाता है। इसके बाद भी यहां पर डॉक्टरों की कमी बनी हुई है। अमेरिका में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सबसे ज्यादा खराब स्थिति है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें