जानिए कैसे काम करता है UPI, पेमेंट के बारे में यहां जानें सब कुछ

ज्यादातर काम इंटरनेट पर सिमट गया है. डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ गया है. डिजिटल लेनदेन के लिए हम मोबाइल ऐप्स Paytm, PhonePe आदि का इस्तेमाल करते हैं. इनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐप है- UPI.

यूपीआई (Unified Payments Interface) डिजिटल पेमेंट का एक ऐसा तरीका है जो मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है. इससे आप सुरक्षित तरीके से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.

UPI से आप अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, ऑनलान शॉपिंग कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, अपने दोस्तों को पैसा भेज सकते हैं. 

यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में यूपीआई ऐप डाउनलोड होना चाहिए. और उस फोन का नंबर आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड होना चाहिए. 

NCPI की पहल है यूपीआई 
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) ने UPI की पहल की थी. एनसीपीआई देश के बैंकों और एटीएम के बीच होने वाले ट्रांजेक्शन को मैनेज करने का काम करती है. 

कैसे इस्तेमाल करें UPI
हर बैंक का अलग यूपीआई ऐप होता है. अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर में जाकर अपने बैंक का यूपीआई ऐप खोजकर उसे डाउनलोड कर लें. उसे Install करने के बाद उसमें साइन-इन करना होगा. फिर वहां आपको अपने बैंक की डिटेल भरकर अपना यूपीआई खाता बना लें. 

कैसे काम करता है UPI
यूपीआई सिस्टम तत्काल भुगतान सेवा  Immediate Payment Service (IMPS) पर काम करता है. यह सर्विस नेट बैंकिंग के लिए काम करती है. स्मार्टफोन में आप अपना यूपीआई PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर बन जाता है. इसकी के माध्यम से बिलों का भुगतान और पैसों का ट्रांजेक्शन होता है. 

BHIM App काम करे आसान
यूपीआई इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा साधन है  भीम (BHIM) भीम ऐप. भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी एक भीम एक ऐसा ऐप है जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के आधार पर आपको आसान और तेजी से भुगतान करने की सर्विस देता है. भीम ऐप से आप वे सभी काम कर सकते हैं जो किसी अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप से करते हैं. 

अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर में जाकर भीम ऐप डाउनलोड करें. यह ऐप भारत की कई भाषाओं में उपलब्ध है. आप इनमें से मनचाही भाषा चुन सकते हैं. अब आपको 4 अंकों का एक PIN पासवर्ड जनरेट करना होगा. अब अपने बैंक खाते को इससे लिंक करें. इस तरह कुछ स्टेप भरते हुए आप भीम ऐप को एक्टिव कर सकते हैं.

Back to top button
E-Paper