दक्षिण अफ्रीका में बच्चों और किशोरों का कोविड रोधी टीकाकरण 20 अक्टूबर से

जोहानिसबर्ग (ईएमएस)। कोरोना महामारी से बचाव के लिए दक्षिण अफ्रीका में बच्चों और किशोरों का कोविड रोधी टीकाकरण 20 अक्टूबर से शुरू होगा। देश में इस आयुवर्ग के 60 लाख लोगों में से आधे का दिसंबर तक टीकाकरण करके सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है। स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने कहा, ‘हम अब उस चरण में आ गए हैं जहां हम 12 से 17 आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयार हैं।’ दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य उत्पाद नियामक प्राधिकरण ने फाइजर के टीके को मंजूरी दी है, इस आयुवर्ग के बच्चों को यही टीका लगाया जाएगा।

फाहला ने कहा, ‘मंत्रियों की टीकाकरण परामर्शदाता समिति की सलाह है कि फिलहाल बच्चों को फाइजर के टीके की अभी केवल एक ही खुराक देनी चाहिए क्योंकि दुनियाभर से जुटाई गई जानकारी में पता चला है कि दूसरी खुराक देने पर किसी-किसी मामले में प्रतिकूल प्रभाव सामने आए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘पहली खुराक के गंभीर दुष्परिणाम सामने आने के कोई संकेत नहीं मिले हैं। इसलिए अभी के लिए केवल एक ही खुराक, इस बारे में अध्ययन भी जारी रहेंगे।

हमारा मानना है कि एक खुराक से भी अच्छा खासा बचाव होता है।’ स्वास्थ्य विभाग के कार्यवाहक महानिदेशक निकोलस क्रिस्प ने कहा कि टीकाकरण करवाने के लिए बच्चों को अपने अभिभावकों से मंजूरी लेना अनिवार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह का चिकित्सीय उपचार प्राप्त करने के लिए आमतौर पर बच्चों को अभिभावकों की इजाजत लेने की जरूरत नहीं होती है।

Back to top button
E-Paper