दिवाली पर लॉन्च होगा जियोफोन नेक्स्ट, जानें खूबियां

जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग डेट का खुलासा गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर दिया है। पिचाई ने कहा कि हमने रिलायंस के साथ मिलकर मेड फॉर इंडिया अफॉर्डेबल स्मार्टफोन तैयार किया है। इसमें किसी प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह फीचर्स मिलेंगे। फोन दिवाली तक लॉन्च किया जाएगा। दिवाली 4 नवंबर को है। ऐसे में ये तय हो गया है कि फोन 4 नवंबर या उससे एक-दो दिन पहले लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि इस स्मार्टफोन को जियो और गूगल दोनों ने मिलकर तैयार किया है।

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के नतीजों के बाद पिचाई ने अर्निंग कॉल इवेंट में जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग डेट का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि भारत कोविड-19 से काफी प्रभावित रहा है, लेकिन इसी दौरान फीचर फोन से स्मार्टफोन पर शिफ्ट होने वाले ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे में फीचर फोन से स्मार्टफोन में शिफ्ट होने वाले ग्राहकों के लिए जियोफोन नेक्स्ट एक शानदार स्मार्टफोन साबित होगा। यह पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए संभावनाओं को खोल देगा।

स्मार्टफोन की लॉन्चिंग डेट को लेकर जब हमने जियो से बात की तब कंपनी ने भी इस बात को कन्फर्म किया कि फोन दिवाली वाले दिन लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, लॉन्चिंग 3 नवंबर को भी हो सकती है। इस दिन छोटी दिवाली है।

मेकिंग ऑफ जियोफोन नेक्स्ट का वीडियो जारी किया
कंपनी ने 2 दिन पहले ‘मेकिंग ऑफ जियोफोन नेक्स्ट’ का वीडियो जारी किया था। इसमें बताया गया कि कैसे जियोफोन नेक्स्ट लाखों भारतीयों के जीवन को बदलने को बदलने की ताकत रखता है। स्मार्टफोन प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। प्रगति ओएस को जियो और गूगल की टीम ने तैयार किया है। जियोफोन नेक्स्ट का प्रोसेसर क्वालकॉम ने तैयार किया है। कम कीमत के बाद भी इससे यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा।

कंपनी ने शेयर किए जियोफोन नेक्स्ट के फीचर्स

  • वॉयस असिस्टेंट: इसकी मदद से यूजर अपने डिवाइस को कंट्रोल कर पाएंगे। जैसे ऐप ओपन करना, उसमे मैनेज करना आदि। इसके साथ अपनी भाषा में कमांड देकर इंटरनेट की मदद से डेटा सर्च कर पाएंगे।
  • रीड अलाउड: इस फीचर की मदद से फोन की स्क्रीन पर दिखने वाले कंटेंट को तेज आवाज में सुन पाएंगे। यानी यूजर को कंटेंट पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। इससे अलग-अलग भाषाओं में सुनने का ऑप्शन भी मिलेगा।
  • ट्रांसलेट: इसकी मदद से यूजर अपनी मनपसंद भाषा में स्क्रीन को ट्रांसलेट कर पाएंगे। ये फीचर यूजर को उसकी पसंदीदा भाषा में कंटेंट को पढ़ने की परमिशन भी देगा।
  • इजी एंड स्मार्ट कैमरा: फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा। इस कैमरे के साथ फोटोग्राफी के लिए पोर्ट्रेट, नाइट, ब्लर बैकग्राउंड, लो लाइट जैसे कई मोड्स मिलेंगे। इसमें प्री-लोडेड कस्टम इंडियन ऑग्युमेंटेड रियलटी फिल्टर्स भी मिलेंगे।
  • जियो और गूगल ऐप्स प्री-लोडेड: फोन में कई सारे प्री-लोडेड एंड्रॉयड ऐप्स मिलेंगे। यूजर प्ले स्टोर की मदद से ऐप्स डाउनलोड भी कर पाएंगे। फोन में जियो के ऐप्स भी मिलेंगे।
  • ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपडेट: फोन में ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन मिलेगा। इससे समय-समय पर फोन को बेहतर और फास्ट करने के लिए अपडेट मिलते रहेंगे। इसमें सिक्योरिटी अपडेट भी शामिल रहेंगे।
  • अमेजिंग बैटरी लाइफ: इस फोन में प्रगति ओएस मिलेगा, जो एंड्रॉयड पर बेस्ड होगा। कंपनी का कहना है कि इस ओएस से यूजर को दमदार बैटरी लाइफ मिलेगी।

3499 रुपए हो सकती है फोन की कीमत
डेटा इंजीनियर और प्रोडक्ट रिव्यू करने वाले टिप्सटर योगेश ने जियोफोन नेक्स्ट की कीमत 3,499 रुपए बताई है। योगेश अक्सर फोन और गैजेट्स से जुड़े स्पेसिफिकेशन और कीमत लीक करते रहते हैं। वे जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन भी लीक कर चुके हैं।

Back to top button
E-Paper