देसी घी है फायदों की खान, इन पांच बीमारियों का तो रामबाण इलाज

घी हर घर में आसानी से मिलने वाली बहुत ही फायदेमंद चीज होती है। जब भी हमें कोई व्यंजन बनाना होता है तो हम घी का प्रयोग करते है। और अगर गाय का घी हो तो यह काफी गुणकारी माना जाता है। देसी घी को खाने से हमें बहुत तरह के फायदे होते हैं। हालांकि कुछ लोग दूध की मलाई से घी को बनाते हैं लेकिन सामान्य तौर से बना हुआ घी अच्छा होता है। घी हमारे शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है और हमें ताकतवर बनाता है। तो चलिए आज हम आपको घी से जुड़े हुए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिससे आप अच्छा स्वास्थ्य पा सकते है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार :

देसी घी आपकी आंखों के लिए अमृत के समान माना गया है। अगर आप अपने भोजन में रोजाना देशी गाय का घी प्रयोग करते है तो यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहता है। जिन लोगों को कम दिखाई देता है या चश्मा हुआ है लोग नियमित रूप से सेवन अवश्य करें। जो कि आपको आंखों के लिए काफी गुणकारी रहेगा। घी में मौजूद फैट आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।

कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक :

हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि घी खाने से हमारे कोलेस्ट्रोल बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। घी हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को दूर करने में मददगार होता है। लेकिन घी का सेवन करने के दौरान आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए वरना यह आपकी शरीर में फैट बढ़ा सकता है। घी में अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एक स्वास्थ्य पाने के लिए रोजाना 4 से 5 चम्मच घी का सेवन करना आपके लिए काफी हितकारी होता है।

हड्डियां मजबूत करे :

घी हड्डियां मजबूत करने में सहायक होता है। जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित समस्या रहती है वे लोग प्रतिदिन दाल के साथ घी का प्रयोग करें क्योंकि दाल में प्रोटीन होता है और दाल में दो चम्मच घी डालने इससे आपकी हड्डियों की कमजोरी दूर होगी। जिन लोगों को घुटने से आवाज आती है वह आवाज आनी भी कुछ हद तक कम हो जाती है। हड्डियों से सम्बंधित किसी अन्य समस्या के लिए आप कैल्सियम का सेवन भी कर सकते है। अगर आपको को दिल से सम्बंधित बीमारी है तो घी के सेवन से पहले एक बार डॉ से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

वजन बढ़ाए :

जो लोग दुर्बलता का शिकार है वह लोग अपने डाइट में घी का इस्तेमाल करके अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच गाय का देसी घी मिलाएं और शाम को सोते समय का प्रयोग करें। प्रतिदिन घी से मिश्रित दूध का प्रयोग करने से आपके शरीर की दुर्बलता दूर होती है और आपका वजन बढ़ने लग जाता है। आप चाहे तो घी का प्रयोग रोटी के साथ भी कर सकते है।

कब्ज दूर करने में सहायक :

आजकल लाइफ इतनी तेजी से भाग रही है की लोगो को अपने स्वास्थ्य तक का ध्यान नहीं रहता। खराब लाइफस्टाइल के चलते वे अनेक बीमारियों का शिकार होते जा रहे है। ऐसे में एक सामान्य सी दिखने वाली बीमारी कब्ज उभर कर सामने आती है। जोकि अगर लम्बे समय तक रह जाये तो एक बड़ी समय का रूप धारण कर सकती है। अगर आप कब्ज से परेशान है तो रात को मीठे गुनगुने दूध के साथ 2 से 3 चम्मच घी का सेवन करे घी आपकी आंतो को चिकनाई देगा और आपको कब्ज की समस्या से काफी हद तक निजात दिलाएगा।

Back to top button
E-Paper