धनतेरस 2021 : भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लोहे-स्टील के बर्तन भी नहीं

 कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है । दीवाली से दो दिन पहले मनाया जाने वाला ये त्‍यौहार घर में समृद्धि और संपन्‍नता बनी रहे, इसलिए मनाया जाता है । इस वर्ष धनतेरस 2 नवंबर, मंगलवार को मनाया जाएगा । धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है । धनतेरस पर बहुमूल्‍य धातुओं की खरीदारी की जाती है, मान्‍यता है कि इस दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है । लेकिन धनतेरस पर किन चीजों को बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए, ये हम आपको आगे बता रहे हैं ।

लोहे का सामान
धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए । इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने से राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती है । राहु की नजर पड़ते ही घर में परेशानियां बढ़ने लगती हैं ।


स्टील न खरीदें
धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा बहुत समय से चली आ रही है, लेकिन स्टील भी लोहे का ही दूसरा रूप है । स्टील शुद्ध धातु नहीं है । इस पर राहु का प्रभाव भी ज्यादा होता ह । .इसलिए स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए । स्टील की जगह कॉपर, ब्रॉन्ज या पीतल के बर्तन खरीदे जा सकते हैं ।
कांच
कई लोग धनतेरस पर क्रॉकरी, कांच के बर्तन खरीद लेते हैं, लेकिन कांच का संबंध भी राहु ग्रह से होता है इसलिए धनतेरस के दिन कांच की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए ।काले रंग की वस्तुएं ना खरीदें

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए, यानी कि नॉनस्टिक के बर्तन ना ही खरीदें तो अच्‍छा काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें ।

धारदार चीजें
धनतेरस के दिन अगर आप खरीदारी करने निकले हैं तो चाकू,  कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिए ।

एल्यूमिनियम
धनतेरस पर कुछ लोग एल्यूमिनियम के बर्तन खरीद लेते हैं, इस धातु पर भी राहु का प्रभाव माना गया है । जा कि दुर्भाग्य का सूचक माना गया है । त्योहार पर एल्यूमिनियम की कोई भी नई चीज घर में लाने से बचें ।

प्लास्टिक का सामान
धनतेरस पर प्लास्टिक की बनी चीजें भी नहीं लानी चाहिए । ये त्‍यौहार समृद्धि के लिए मनाया जाता है, लेकिन प्लास्टिक बरकत नहीं देता । 

चीनी मिट्टी के बर्तन
धनतेरस पर सेरामिक का कोई सामान ना खरीदें, ये भंगुर होती हैं इनमें स्थायित्व नहीं रहता है, जिससे घर में बरकत नहीं रहती ।

खाली बर्तन घर ना लाएं
धनतेरस के दिन अगर आप कोई बर्तन या इस्तेमाल करने का दूसरा सामान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसे घर में खाली नहीं लेकर आएं । नए बर्तन में पानी, चावल या कोई दूसरी सामग्री भर लें ।


मिलावटी सामान
धनतेरस के दिन तेल या घी जैसी कोई भी चीज खरीद रहे हैं तो शुद्धता के प्रति सतर्क रहिएगा । इस दिन अशुद्ध चीजें खरीदने से बचना चाहिए । धनतेरस पर अशुद्ध तेल या घी के दीपक नहीं जलाएं । ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी आपसे रूठ सकती हैं ।

Back to top button
E-Paper