धर्मशाला में 700 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन सकते हैं एंडरसन, अब तक इन दिग्गजों के नाम ही हैं इतने विकेट

मुम्बई (ईएमएस)। इंग्लैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन धर्मशाल में सात मार्च से भारतीय टीम के खिलाफ शुरु होने रहे पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में एक अहम उपलब्धि अपने नाम कर सकते हैं। दो दशक से खेल रहे 41 साल के एंडरसन ने अबतक 698 विकेट लिए हैं और अपने 700 टेस्ट विकेट के लिए उन्हें केवल दो विकेट चाहिये। इससे वह ये उपलब्धि हासिल करने वाले विश्व के पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। अभी सिर्फ महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और दिवंगत शेन वार्न के नाम ही 700 से अधिक टेस्ट विकेट हैं। एंडरसन के पास धर्मशाला में होने वाले पांचवे टेस्ट में अपने 700 विकेट का आंकड़ा पूरा करने का अवसर है।
एंडरसन ने भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान की प्रशंसा करते हुए कहा कि मैंने रिवर्स स्विंग करने के तरीके जहीर की गेंदबाजी देखकर ही सीखे थे।

एंडरसन ने कहा, ‘मैंने जहीर को काफी खेलते हुए देखा है और उनसे सीखने का प्रयास किया है। वह किस तरह रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल करता है, जब वह गेंदबाजी के लिए दौड़ता है तो गेंद को कैसे छिपाता है, यहां उसके खिलाफ खेलकर मैंने यह सीखने का प्रयास किया है। जहीर ने अपना आखिरी टेस्ट 2014 में खेला उस समय एंडरसन शीर्ष स्तर पर थे। एंडरसन वर्तमान दौर के भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह से काफी प्रभावित हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बुमराह के शानदार प्रदर्शन को लेकर एंडरसन ने कहा, ‘उसके स्तर के किसी व्यक्ति से आप इस तरह के मानक की अपेक्षा करते हैं। आप जानते हैं कि रिवर्स स्विंग भारत में बड़ी भूमिका निभा सकती है और वह इसका काफी अच्छी तरह फायदा उठाता है। उसके पास अच्छी गति है और वह बहुत सटीक है और उसकी गेंदबाजी में निरंतरता है।


उन्होंने कहा, ‘उसके पास यॉर्कर भी है और हमने देखा कि उसने ओली पोप को कैसे आउट किया। यह कोई संयोग नहीं है कि वह दुनिया में नंबर एक गेंदबाज है।

वह एक विश्व स्तरीय गेंदबाज है और हम उसके इस तरह के प्रदर्शन से हैरान नहीं हैं। इंग्लैंड के इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने कहा, ‘बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज काफी अच्छे गेंदबाज हैं। वे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। आप इशांत शर्मा को भी इस श्रेणी में डाल सकते हैं और यह काफी मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें