नई बहू से ये काम कराने पर माता लक्ष्मी होती हैं नाराज, तीसरा तो सबसे बड़ा पाप

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार घर में आई बहू लक्ष्मी का रुप होती है। यही वजह है कि घर में जब नई बहू आती है तो कई रस्मों रिवाजों के साथ उसका स्वागत किया जाता है। बहुये घर की रौनक होती है। यही वजह है कि जब घर में नई बहू आती है तो घर में खुशी का माहौल छाया रहता है। घर में नई बहू आने के बाद से ही परिवार के सभी लोगों की उम्मीदें उससे बंध जाती है।

यही वजह है कि जब घर में नई बहू आती है तो उसके ऊपर कई जिम्मेदारियां भी आ जाती है। कभी-कभी हमें पता नहीं होता और हम अनजाने में बहू को कुछ ऐसा काम करने के लिए कह देते हैं, शास्त्रों के मुताबिक जो नई बहू से करवाना उचित नहीं होता है। अनजाने में नई बहू से करवाए गए यह काम, आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

आईये जानते हैं, वह कौन से काम है, जो भूल कर भी नई बहू से नहीं करवाने चाहिए-

पैर छूने को कहना- हर घर में देखने को मिलता है कि जब नई बहू आती है तो उसे बड़ों का आशीर्वाद लेने के लिए, पैर छूने को कहा जाता है। परंतु एक तरफ जहां घर की बहू को लक्ष्मी का रूप माना जाता है, ऐसे में उस से पैर छुवाना उचित नहीं होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है और घर में धन की कमी होती है। जिस घर में लोग नई बहू से पैर छूवाते हैं, उस घर में पैसे की समस्या हमेशा बनी रहती है।

बाथरूम साफ कराना- घर में आई नई बहू से भूलकर भी घर का बाथरूम साफ नहीं करवाना चाहिए। क्योंकि शास्त्रों में घर की बहू को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है, ऐसे में उसे घर के बाथरूम साफ करवाने से उसकी पवित्रता नष्ट हो जाती है। घर की नई नवेली बहू से बाथरूम साफ करवाने से घर में तरह तरह की समस्याएं आने लगती है। और घर के सभी सदस्य परेशानियों से घिर जाते हैं।

धन इत्यादि की मांग करना- अगर देखा जाए तो आज के समय में हमारे समाज में दहेज की समस्या आम हो गयी है। अक्सर दहेज पीड़ितों के किस्से देखने एवं सुनने को मिल जाते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि दहेज एक अभि’शाप है। परन्तु अगर बात करें शास्त्रों की तो इसमें भी दहेज लेना पाप होता है। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति दहेज लेता है, उसके जीवन में कभी सुख नही आता है। दहेज लेने वाला व्यक्ति हमेशा ही परेशानियों से घिरा रहता है। और उसके जीवन में धन की समस्या हमेशा ही बनी रहती है। अतः अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में परेशानियां ना आए तो, आपको दहेज लेने से बचना चाहिए।

Back to top button
E-Paper