नया यात्रा परामर्श, भारत में कनाडाई नागरिक सतर्क और सावधानी बरतें

टोरंटो (हि.स.)। कनाडा ने अपने नागरिकों को नया यात्रा परामर्श जारी भारत में उनसे हाल के घटनाक्रमों के संदर्भ में ‘सतर्क रहने और सावधानी बरतने’ को कहा है, क्योंकि सोशल मीडिया पर कनाडा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान और कुछ ‘नकारात्मक भावनाएं’ जारी हैं।

ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को 45 वर्षीय खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय जासूसों की ‘संभावित’ संलिप्तता के संबंध में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के अति गंभीर आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

भारत ने इन आरोपों को ‘बेतुका’ और (दुर्भावना से) प्रेरित’ कहकर खारिज कर दिया और इस मामले पर एक भारतीय राजनयिक के निष्कासन की जवाबी कार्रवाई में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया।

कनाडा सरकार ने रविवार को एक अपडेट में कहा, ‘‘कनाडा और भारत में हाल के घटनाक्रमों के संदर्भ में, विरोध प्रदर्शन के आह्वान और सोशल मीडिया पर कनाडा के प्रति कुछ नकारात्मक भावनाएं हैं। कृपया सतर्क रहें और सावधानी बरतें।’’

ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह फैसला भारत की ओर से कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए इसी तरह का परामर्श जारी करने तथा पिछले सप्ताह के अंत में वीजा सेवाओं को रोकने के बाद आया है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें