पटना समेत राज्य के 38 जिलों में तेज हवा के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक पटना सहित बिहार के 38 जिले यलो जोन में हैं। यहां पर मौसम का बदलाव हवा की गति और नमी के मुताबिक होगा। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने सभी जिलों की मॉनिटरिंग तेज कर दी है। इसके साथ ही भारी बारिश और तेज हवा को लेकर मौसम विभाग ने बिहार में ब्लू अलर्ट भी जारी किया है। जिसके तहत बिहार के पटना, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, गया, गोपालगंज, बक्सर, अरवल, जहानाबाद, रोहतास, दरभंगा, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, पश्चिमी व पूर्वी चंपारण में स्थित कुछ स्थानों पर 35 से 40 किलोमीटर हवा के साथ ही भारी बारिश के आसार हैं। इधर, सोमवार को 44 MM बारिश के बाद पटना पानी-पानी हो गया था।

देर शाम डेढ़ घंटे तेज बारिश से कई माेहल्लों की सड़काें पर पानी भर गया है। कदमकुआं इलाके में तीन फीट तक पानी भर गया। पाटलिपुत्र काॅलाेनी और बेउर में ताे लाेगाें का घर से निकलना मुश्किल हाे गया। दक्षिणी पटना की स्थिति ताे पहले से ही खराब है। बारिश के बाद समस्या और गंभीर हाे गई।

चक्रवाती हवाओं ने बिगाड़ा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी और बिहार, झारखंड से लेकर मध्यप्रदेश तक जाने वाली चक्रवाती हवाओं की वजह से बिहार के विभिन्न हिस्सों में बारिश के लिए सिस्टम सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में आने वाले 24 घंटे में भारी की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार के विभिन्न हिस्सों में 16 जून तक ब्लू अलर्ट जारी किया है। हालांकि, मानसून का प्रभाव बिहार के साथ ही हिमालय के तटवर्ती क्षेत्र स्थित नेपाल के कुछ हिस्सों में दिखाई दे रहा है। जहां पर तेज हवा के साथ 5 से 17 एमएम तक बारिश रिकाॅर्ड की गई है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने पटना से लेकर राज्य के अन्य जिलों को भी अलर्ट मोड पर रखा है। मौसम विभाग का रडार 38 जिलों में एक्टिव कर दिया गया है।

पटना में बढ़ेगी बारिश

पटना में सोमवार की सुबह धूप थी। शाम को आसमान पर बादल छाने के बाद 44 MM तक बारिश हुई। इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही थी। मंगलवार को पटना में सुबह धूप होगी। दोपहर में उमस के बाद बारिश के आसार बने हुए हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि पटना के साथ अन्य जिलों में सुबह मौसम साफ रह सकता है लेकिन दोपहर बाद हालात बिगड़ेंगे और शाम तक बारिश की संभावना बन जाएगी। सोमवार को जिस तरह से बिजली कड़कने की घटना हुई उसी तरह से मंगलवार को आकाशीय बिजली को लेकर मौसम का अलर्ट है।

Back to top button
E-Paper