पहले कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़े हुए अमेरिका-इजराइल, अब एक दूसरे को दिखा रहे आंखे, जानिए क्या है मामला

तेल अवीव(ईएमएस)। हमास से निपटने के लिए अमेरिका ने इजराइल का पूरा साथ दिया। दोनों देशों ने मिलकर एक दूसरे का साथ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अचानक ऐसा क्या हुआ कि दोनों ही देश एक दूसरे के खिलाफ हो गए।

इजराइल ने अमेरिका के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है, जिसमें यूएस ने गाजा पर हमले कम करने का सुझाव दिया था। माना जा रहा है कि इजराइल का ये कदम अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के रिश्तों के बीच हो रही दरार की शुरुआत है। गाजा में नरसंहार से परेशान अमेरिका ने इजराइल को जल्द से जल्द जंग खत्म करने का प्रस्ताव दिया था।

अमेरिकी एनएसए जेक सुलविन ने खुद नेतन्याहू से इसकी अपील की थी। सुलविन ने कहा था कि इजराइल को गाजा में रह रह लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए। इसके जवाब में इजराइल ने अमेरिका को दो टूक जवाब दिया था। इजराइल ने कहा है कि हमास के सफाए तक जंग जारी रहेगी। माना जा रहा है कि इजराइल के ये फैसले के बाद अमेरिका कोई बड़ा कदम उठा सकता है।गाजा में हो रहे लगातार हमलों को लेकर बाइडेन प्रशासन ने इजराइल पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। अमेरिका ने कहा है कि इस साल के अंत तक जंग खत्म कर दी जाए। यूएस की ओर से ग्राउंड ऑपरेशन भी कम करने के लिए कहा गया है। हालांकि इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया है कि जंग फिलहाल लंबी चलेगी। इसमें महीनों भी लग सकते हैं। योव गैलेंट ने कहा है कि इजराइली सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं जाने दी जाएगी। जब तक हमास का पूर्ण सफाया नहीं होता तब तक जंग जारी रहेगी। अमेरिका और इजराइल के बीच बढ़ रही दरार के बीच दक्षिणी गाजा में इजराइल और हमास के बीच भीषण जंग जारी है, हमास ने दावा किया है कि वह अब तक आईडीएफ के 72 मिलिट्री वाहन नष्ट कर चुका है, इसके अलावा हमास ने 36 इजराइली सैनिकों को भी मारे जाने का दावा किया है. इसके अलावा इजराइल के कई सैनिक घायल हैं।गाजा के राफा में इजराइल ने भी बमबारी की।

आईडीएफ ने कुवैती अस्पताल के पास भी बम बरसाए. दावा किया जा रहा है कि अस्पताल के पास रिहायशी ब्लॉक पर बमबारी की गई। इन इलाकों में हमास का ठिकाना होने की आशंका जताई जा रही थी। इसके अलावा जबालिया में नाहल ब्रिगेड ने सर्च ऑपरेशन भी चलाया। हमास नेताओं का सुराग बताने पर अब ईनाम मिलेगा। इजराइल ने इसके लिए बाकायदा पर्चे जारी किए हैं। याह्या सिनवार पर सबसे ज्यादा 4 लाख डॉलर का ईनाम घोषित किया गया है। बताया जाता है कि हमास नेता कतर से गायब हो चुके हैं। याह्या सिनवार हमास का डिप्टी चीफ है। इसके बाद उसके छोटे भाई मोहम्मद सिनवार पर 3 लाख डॉलर, राफा सलामा पर 2 लाख डॉलर और मोहम्मद दाएफ पर 1 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया गया है। ताकि इनके सबंध में जल्दी ही जानकारी मिल सके।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें