पहेली : इस फोटो में छुपी है मर्डर-मिस्ट्री, क्या कातिल को पहचान सके आप ?

एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है जिसमें लोगों से हत्या का रहस्य सुलझाने का चैलेंज दिया जा रहा है। लोग लगातार इस तस्वीर को लाईक और शेयर कर रहें हैं ..क्योंकि इस तस्वीर में जो चैलेंज दिया जा रहा है वो लोगों के लिए दिमागी कसरत के साथ साथ बुद्धी परिक्षण का विषय हैं.. और आज यही टेस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं। हर इंसान के पास तर्क और विवेक की शक्ति होती है है खास कर जब भी आपके आस पास कोई रहस्मयी घटना घटती है जो इंसान अपने बुद्धी और तर्क क्षमता के आधार पर उसे सुलझाने की कोशिश करता है.. यहां भी आपको बस यही करना है। चलिए आप इस मर्डर मिस्ट्री का पता लगाइए जिसके साथ ही आपके अन्दर के जासूस का भी पता चल जाएगा।

सबसे पहले इस इस तस्वीर को ध्यान से देखिए…. ये तस्वीर किसी रेस्त्रा की लग रही है जिसके दो हिस्से दिख रहे हैं। पहले भाग में कुछ लोग टेबल पर बैठे खाना खाते नजर आ रहे हैं और एक वेटर खाना परोसता दिख रहा है..य़हां सारी गतिविधियां आपको सामान्य नजर आ रही है पर जैसे ही आप तस्वार के बाएं हिस्से पर नजर डालेगें तो चौक जाएंगे क्योंकि यहां आपको बाथरूम में फर्श पर एक महिला की बॉडी दिखाई पड़ रही है ध्यान से देखने पर पता चलता है कि महिला खून से लथपथ है मतलब इसका कत्ल हुआ है। गौर करने पर पता चलता है कि ये ‘वूमेन वाशरूम’ है और जहां महिला की बॉडी पड़ी हुई है उसके सिर के ठीक पास एक चाकू रखा है जिसका प्रयोग भोजन खाने के लिए किया जाता है। अब जबकि आप ये पूरा माजरा समझ चुके हैं तो आपको ये मर्डर मिस्ट्री सुलझानी है।

इसके लिए आपकों कुछ तथ्यों पर गौर करने की जरूरत है जैसे कि तस्वीर का दाया हिस्सा जो एक बारगी देखने पर सामान्य नजर रहा है वो वास्तव में सामान्य नही है । यहां चार टेबल पर चार लोग आपको बैठे नजर आ रहे हैं.. इसमें से ही कोई शख्स है जिसने कत्ल को अंजाम देने के बाद यहां छिपा बैठा है ..आपको उसे ही ढ़ूढ़ निकालना है। इसलिए तस्वीर के दूसरे हिस्से पर गौर फरमाइए और असली कातिल को ढ़ूढ़ निकालिए….

अगर अभी भी आप असली कातिल तक नही पहुंच पा रहे हैं तो चलिए हम ही बता देते हैं। दरअसल इसका सही जवाब है टेबल नंबर 4 पर बैठा व्यक्ति। इसके पीछे कुछ अहम प्वाइंट्स हैं आइए उस पर गौर डालते हैं।

सबसे पहले आप देख सकते हैं इस टेबल पर बैठे व्यक्ति की टेबल पर चाकू अनुपस्थित है जबकि यह चाकू वैसा ही होना चाहिए जैसा कि कत्ल हुई महिला के सिर के पास पड़ा है।

दूसरी बात उसके कपड़ों को ध्यान से देखिए, काफी बेतरतीब और उलझे हुए से दिख रहे हैं और ऐसा तभी संभव है कि जब कोई किसी के साथ उलझता है जो कि कत्ल करते समय संभव है।

तीसरी ध्यान देने वाली बात है कि इस व्यक्ति के कान के ठीक पास कुछ खून भी लगा है जो एक बहुत बड़ा सुराग है।

चलिए हमने तो आपको असली कातिल का सुराग दे दिया पर आप बताइए कि आपने क्या सोच रखा था?

Back to top button
E-Paper