पैरों की सूजन को मत लें हल्के में, इस खतरनाक बीमारी का हो सकता है संकेत

आज बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पैरों में सूजन की समस्या बनी रहती है. सही जानकारी नहीं होने के कारण लोग इस सूजन को नजरअंदाज कर देते हैं जो कि आगे चलकर बड़ी समस्या का कारण बनता है. इसीलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से वैसे 3 बीमारियों के बारे में बात करने की कोशिश करेंगे. जिसके कारण पैरों में सूजन की समस्या उत्पन्न होती है और इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह परेशानियों का कारण बनता है.

चलिए जानते हैं-

1 .थायराइड की समस्या-

अगर किसी व्यक्ति के पैरों में सूजन की समस्या बनी रहती है तो यह संकेत थायराइड बीमारी के हो सकते हैं. क्योंकि जब किसी व्यक्ति को थायराइड की बीमारी होती है. तब उसके शरीर में हार्मोन का असंतुलन की स्थिति पैदा हो जाती है. जिससे पैरों में सूजन की समस्या उत्पन्न होती है. अगर किसी व्यक्ति का शरीर ऐसा संकेत देता है तो बिलकुल ही नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि उन्हें तुरंत थायराइड की जांच करानी चाहिए और इसका उचित इलाज कराना चाहिए.

2 .एनीमिया-.

एनीमिया यानी खून में हीमोग्लोबिन की कमी होना के कारण भी पैरों में सूजन की समस्या उत्पन्न होती है क्योंकि एनीमिया की बीमारी होने पर शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है. जिसके कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अनियंत्रित हो जाता है और पैरों तक सही मात्रा में ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है. जिससे पैरों में सूजन की समस्या उत्पन्न होती है अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या होती है तो उसे सबसे पहले चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए और प्रतिदिन आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. ताकि इस समस्या से छुटकारा मिल सके.

3 .अर्थराइटिस-

जब किसी व्यक्ति के शरीर में अर्थराइटिस की बीमारी होती है तब जोड़ों में दर्द की समस्या होने के साथ-साथ पैरों में सूजन की समस्या उत्पन्न होती है. यह बीमारी इंसान के लिए काफी खतरनाक होता है. इससे इंसान को चलने- फिरने में परेशानी होती है. अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या होती है तो सबसे पहले उसे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इसका उचित इलाज कराना चाहिए. साथ ही सुबह के समय मॉर्निंग वॉक करना चाहिए ताकि उसे पैरों में सूजन और दर्द की समस्या से राहत मिल सके.

Back to top button
E-Paper