बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फल

 सर्दियों में कुछ फलों को खाना बढ़े हुए Cholesterol Level को कम करेगा. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल cardiovascular diseases के खतरे को बढ़ा देता है. अगर आपको कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में दिक्कत आ रही है तो इन फलों का सेवन करें. 

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी. स्ट्रॉबेरी में antioxidants की भरपूर मात्रा होती है जिसका आपको फायदा मिलता है. 

सेब: कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, LDL cholesterol और HDL cholesterol. LDL को बैड कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद​ मिलेगी. सेब में पेक्टिन की मात्रा होती है, जो एक फाइबर है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है. 

साइट्रस फल: साइट्रस फलों का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा. संतरा और नींबू खा सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी. साइट्रस फल विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं और इम्युनिटी को भी बूस्ट करते हैं. 

अंगूर: अंगूर खाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. इसे आप सर्दियों का हेल्दी विंटर स्नैक भी कह सकते हैं. अंगूर खाने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. साथ  ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होगा. 

एवोकाडो: कई लोग इस भ्रम की वजह से कोलेस्ट्रॉल का सेवन नहीं करते क्योंकि, उन्हें लगता है कि इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा. हालांकि ऐसा नहीं है. एवोकाडो में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है. ये हेल्दी फैट का सोर्स भी है.

फलों का सेवन सीमित मात्रा में करें क्योंकि, इनमें Fructose होता है और ज्यादा मात्रा में इन्हें खाना अनहेल्दी शुगर इनटेक को बढ़ा सकता है.

Back to top button
E-Paper