बदलने वाले है आपके LPG रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े खास नियम ! ग्राहकों पर होगा ये सीधा असर

एलपीजी गैस कनेक्‍शन को लेकर मेादी सरकार बहुत जल्‍द बड़ा ऐलान कर सकती है. अब महज एक आईडी प्रूफ की मदद से ही आपको नया एलपीजी कनेक्‍शन मिल जाएगा. मौजूदा नियमों की तरह अब नये कनेक्‍शन के लिए एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी. मोदी सरकार के इस फैसले से बड़ी संख्‍या में पलायन कर रहे लोगों, दूसरे शहरों में जाकर पढ़ाई करने वाले स्‍टूडेंट्स और प्रोफेशनल्‍स को राहत मिलने वाली है. फिलहाल एड्रेस प्रूफ के बिना एलपीजी कनेक्‍शन नहीं मिलता है. CNBC-आवाज़ ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.

रिपोर्ट में कहा गया कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने एलपीजी कनेक्‍शन से जुड़े नियमों में इस बदलाव के लिए विधेयक तैयार कर लिया है. इसे तेल कंपनियों को दे दिया गया है. नये एलपीजी कनेक्‍शन लेने के नियमों में ढील के अलाव ग्राहकों को एक और भी राहत मिल सकती है. इसी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि तीनों सरकारी  तेल कंपनियां मिलकर एक इंटीग्रेटेड आईटी प्‍लेटफॉर्म तैयार कर रही हैं

नहीं होगी एड्रेस प्रूफ की जरूरत

इससे अगर किसी ग्राहक के पास एक कंपनी का गैस सिलेंडर है तो वो दूसरी या तीसरी कंपनी का स‍िलेंडर भी ले सकेगा. एलपीजी कनेक्‍शन देने के नये नियमों में प्रवासी मजदूरों, स्‍टूडेंट्स और प्रोफेशनल्‍स को बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद है. अब उन्‍हें महज एक वैलिड आईडी प्रूफ पर ही नया गैस कनेक्‍शन मिल जाएगा. अगर किसी व्‍यक्ति के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड है तो उन्‍हें आसानी से नया एलपीजी कनेक्‍शन मिल जाएगा. इसके लिए उन्‍हें स्‍थाई पता से जुड़े अंडरटेकिंग देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

नये नियम से क्‍या होगा फायदा?

पेट्रोलियम मंत्रालय के इस फैसले के पीछे दो प्रमुख कारण बताए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि महज एक आईडी प्रूफ पर ही गैस कनेक्‍शन मिलने से शहरों की ओर पलायन कर रहे अधिकतर लोगों को सीधे लाभ मिलेगा. वहीं, सरकार के 100 फीसदी एलपीजी कवरेज का टार्गेट पूरा करने में भी मदद मिलेगी. बता दें कि इसी साल वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया था कि उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के तहत 1 करोड़ नये ग्राहकों को एलपीजी कनेक्‍शन दिया जाएगा.

4 साल में 8 करोड़ परिवारों तक पहुंचा मुफ्त एलपीजी कनेक्‍शन

फरवरी 2021 में ही ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने इस बात के संकेत दिए थे कि देश में क्‍लीन एनर्जी को बढ़ावा देकर 100 फीसदी करने का लक्ष्‍य पूरा किया जाएगा. कपूर ने बताया था कि बीते 4 साल में रिकॉर्ड 8 करोड़ घरों में मुफ्त एलपीजी कनेक्‍शन पहुंचा है ताकि गरीब परिवारों की मदद की जा सके. इसके साथ ही देश में कुल एलपीजी यूजर्स की संख्‍या 29 करोड़ के पार जा चुकी है.

Back to top button
E-Paper