बरेली : मंडलायुक्त जुलाई के सप्ताह में ढाई लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य

इमरान खान

बरेली।  मंडलायुक्त रणवीर प्रसादने जुलाई के प्रथम सप्ताह में पूरे मंडल में वन महोत्सव के अवसर पर मंडल भर में ढाई लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया है। वही पौधरोपण के लिए गड्ढे खुदाई का कार्य 14 जून तक पूरा हो जाएगा। 

मंडलायुक्त के कार्यालय स्थित सभागार में व्रक्षारोपण से सम्बंधित मंडलीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया उन्होंने ढाई लाख वृक्षारोपण के लिए रणनीति बनाते हुए ग्राम पंचायतों शहरी क्षेत्रों, रोपण क्षमता वृक्षों की प्रजातियों स्थलों और लाभार्थियों को चिन्हित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया इस दौरान मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि पौधे रोपने के बाद उनकी देखभाल के लिए वार्षिक प्लान तैयार किया जाए ताकि पौध सूखने न पाए,साथ ही माइक्रोप्लान तैयार कर व्रक्षारोपण का हर  गांव में अभियान चलाया जाए।

जिसके लिये वन विभागों को व्रक्षारोपण का लक्ष्य प्रत्येक दशा में पूरा करना होगा। साथ ही इस  कार्य के लिए बजट की व्यवस्था भी की जाए। पौधों को रोपने के बाद उनकी देखभाल में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। वही व्रक्षारोपण के लिए बरेली मंडल में बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाए कि पर्यावरण की स्वच्छता के लिए पौधों का कितना महत्व है। उन्होंने कहा वृक्षारोपण अभियान में अमरूद, सागौन, लिप्टस सहित छायादार तथा औषधीय वृक्षों को प्रमुखता से शामिल किया जाए

Back to top button
E-Paper