बिना गारंटी के सरकार दे रही 50,000 का Loan, आप भी उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली।
PM Mudra Yojana: अगर आप भी खुद का कारोबार ( Business Opportunities ) शुरू करना चाहते हैं, लेकिन पैसों की तंगी के कारण नहीं कर पा रहे हैं तो अब मोदी सरकार आपकी मदद करेगी। दरअसल, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( PMMY ) के तहत आपको कारोबार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के लोन मिल सकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने अप्रैल 2015 में मुद्रा योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत आप अपना छोटा मोटा काम शुरू करने के लिए 50 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं। 

बिना गारंटी के मिलेगा लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के अंतर्गत आपको खुद का कारोबार शुरू करने के लिए लोन ( Loan ) दिया जाता है। इस योजना के तहत आप बिना किसी गारंटी ( Loan Without Guarantee ) के लोन ले सकते हैं। इस योजना का मकसद लोगों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करना है। इस योजना को उन लोगों के लिए शुरू किया गया, जो अपना खुद का व्यापार स्थापित करना चाहते हैं।

10 लाख रुपये का लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं। छोटे कारोबारियों के लिए शिशु मुद्रा लोन है, जिसमें 50,000 रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। वहीं, किशोर मुद्रा लोन में 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। वहीं, तरुण मुद्रा लोन में 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

बिना गारंटी के मिलेगा लोन
पीएम मुद्रा योजना की सबसे खास बात है कि इसमें बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। 

ऐसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है। मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। इसके लिए आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।

Back to top button
E-Paper