बिहार में कोरोना संकट : PMCH में 11, NMCH में 9 लोगो ने तोड़ा दम, नालंदा के DM से लेकर छात्र तक संक्रमित

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज रफ्तार से बढ़ रही है। आज PMCH में 11 संक्रमितों की मौत हो गई है, वहीं NMCH में 9 लोगों की जान चली गई है। बिहार विधानसभा में आज 20 और अधिकारी-कर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं। विधानसभा में संक्रमित स्टाफ की कुल संख्या 44 हो गई है। इसके बाद अब बिहार विधानसभा को 25 अप्रैल तक पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। यही स्थिति दरभंगा स्थित ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी (LNMU) की भी है। 2 दिनों के अंदर यहां पांच कर्मी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। इसको देखते हुए आनन-फानन में यूनिवर्सिटी मुख्यालय के सभी कार्यालय को 25 अप्रैल तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इस दौरान बेहद जरूरी काम करने कर्मचारी ही मुख्यालय आएंगे।

नालंदा DM योगेंद्र सिंह कोरोना पॉजिटिव

प्रदेश में कोरोना की स्थिति को लेकर CM नीतीश कुमार आज हाईलेवल मीटिंग कर रहे हैं। उधर, नालंदा के DM योगेंद्र सिंह कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। भागलपुर के मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. असीम कुमार दास भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। प्राचार्य हेमंत कुमार ने इसकी पुष्टि की है। भोजपुर के बिहियां स्थित नवोदय विद्यालय में 10 छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

आज से कांग्रेस कार्यालय भी बंद

आज से पटना के सदाकत आश्रम स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय को भी बंद कर दिया गया है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पटना में वीरचंद पटेल स्थित BJP कार्यालय को 22 अप्रैल तक पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। किसी भी कर्मचारी को कार्यालय के अंदर जाने की अनुमति नहीं है। RJD और JDU कार्यालय पहले से ही बंद है।

प्रदेश में बीते 41 घंटे में 40 लोगों की जान गई है। एक दिन में 6,133 नए मामले आए हैं। गया में शुक्रवार को 2 लोगों की मौत हो गई है। यहां अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। पटना में 24 घंटे में 2,105 तो भागलपुर में 601 नए मामले आए हैं। गया में 431 नए मामले आए हैं। प्रदेश के लगभग एक दर्जन जिलों में लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है। पटना में 9 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हुई, जिसमें 7 पटना के ही रहने वाले हैं। प्रदेश में कुल संक्रमिताें की संख्या 3 लाख 1 हजार 304 हो गई। इसमें कोरोना को मात देने वालों की संख्या 2 लाख 70 हजार 550 रही। एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 29,078 पहुंच गई। वहीं मौत का आंकड़ा अब 1,675 पर पहुंच गया है।

सुशील मोदी ने ली वैक्सीन की दूसरी डोज

BJP के राज्यसभा सांसद और प्रदेश के पूर्व डिप्टी CM सुशील मोदी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए IGIMS पहुंचे। सुशील मोदी और उनकी पत्नी जेसिस जार्ज ने कोरोना वैक्सीन की यहां दूसरी डोज लगवा ली।

उधर, पटना के बांस घाट पर कोरोना संक्रमित की लाश लेकर आए भाजपा कार्यकर्ता की आंखों से आंसू निकलने लगे। रोते हुए उन्होंने कहा कि यहां दाह संस्कार के लिए मनमाना पैसा मांगा जा रहा है। लोग मजबूरी में दे रहे हैं। सरकार ने किसी तरह की व्यवस्था नहीं की है।

भोजपुर के नवोदय विद्यालय में 10 छात्र पॉजिटिव हुए हैं। इसमें से 8 छात्रों को जगदीशपुर के दुलौर स्थित क्वारैंटाइन सेंटर में शिफ्ट किया गया है। 2 छात्र को होम आइसोलेशन में भेजा गया है। कई छात्रों को पैरेंट्स घर लेकर गए हैं। उधर, भागलपुर के JLNMCH में BMP की कई टुकड़ियों को तैनात किया गया है। दंगा नियंत्रण पुलिस को भी बुलाया गया है। कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजनों की ओर से यहां हंगामा करने का अंदेशा है। तीन दिन पहले भी अव्यवस्था को लेकर अस्पताल परिसर में हंगामा हुआ था। ICU का शीशा तोड़ दिया गया था।

अस्पताल प्रशासन की लापरवाही

वहीं, मायागंज अस्पताल में रेफर होकर आए एक कोविड पॉजिटिव मरीज की लाश बाहर खुले में ही छोड़ दी गई। करीब 3 घंटों से लाश को हटाया नहीं गया है। बॉडी को रैप भी नहीं किया गया है। लोग आस-पास से गुजरते रहे। इससे संक्रमण का खतरा और भी बढ़ सकता है।

कई विभागों में मिल रहे हैं संक्रमित
मुख्य सचिवालय में कर्मचारियों और अधिकारियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। वित्त विभाग में प्रधान सचिव S सिद्धार्थ के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद विभाग के कई अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी कोरोना जांच कराई है। समाज कल्याण विभाग में 4 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। समाज कल्याण विभाग के निदेशालय में भी 4 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आ रही है। समाज कल्याण विभाग के मंत्री मदन सहनी पहले ही कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने तो पत्र जारी कर दो दिनों के लिए विभाग को पूरी तरह से बंद कर दिया है। विभाग के 4 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सैनिटाइजेशन के लिए विभाग को बंद कर दिया गया है।

Back to top button
E-Paper