बड़ी खबर : तो क्या जिंदा है अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी?

9/11 की बरसी पर अलकायदा के ऑफिशल चैनल As-Sahab media ने आज टेलीग्राम चैनल पर हल जवाहिर का 60 मिनट का वीडियो बयान जारी किया. ये वीडियो डॉक्यूमेंट्री स्टाइल में जारी किया गया है.

60 मिनट के इस वीडियो का टाइटल है ‘Jerusalem will not be judaized’. ओसामा बिन लादेन के बाद अलकायदा की कमान संभालने वाला अल जवाहिरी पिछले काफी वक्त से अंडर ग्राउंड था. जवाहिर की बीमारी से मौत की खबरें भी नवंबर 2020 में सामने आई थी.

हालांकि अलकायदा ने इसको नकार दिया था लेकिन उसके बाद जवाहिरी का ना कोई वीडियो सामने आया ना ही उससे जुड़ी कोई जानकारी. लेकिन अमेरिका में 9/11 हमले की बरसी के दिन अलकायदा ने अल जवाहिरी का नया वीडियो जारी किया है. जिसमें अल जवाहर पूरी तरह स्वस्थ दिखाई दे रहा है.

दरअसल 11 सितंबर को सुबह से ही कुछ टेलीग्राम चैनल पर लगातार अलकायदा के ऑफिशियल चैनल As-sahab media ने प्रोमो ने कमिंग सून का प्रोमो चलाना शुरु कर दिया था. उसके बाद सबसे पहले अली अल ज़वाहिरी की लिखी हुई 852 पेज की बुक को टेलीग्राम चैनल पर रिलीज किया गया.

जिसमें अल जवाहिरी ने अलकायदा के भविष्य को लेकर बातों के अलावा अल जवाहिरी ने कश्मीरी जिहादी इलियास कश्मीरी जिसे अमेरिका ने साल 2011 में पाकिस्तान में ड्रोन हमले में मार गिराया था और अलकायदा इंडिया सबकॉन्टिनेंट के चीफ मौलाना असीम उमर को याद किया.

असीम उम्र एक भारतीय था जिसे अफगानिस्तान फोर्स ने साल 2019 में अफगानिस्तान मेंमार गिराया था किताब के बारे में दावा ये किया गया कि इसे अप्रैल 2021 में लिखी गई बुक रिलीज करने के घंटों बाद अल जवाहिरी का 60 मिनट का वीडियो जारी किया गया जिसमें जवाहिरी ने साल 2020 में मारे गए अलकायदा के कई आतंकियों को याद किया और उनकी तारीफ भी की.

वीडियो में अफगानिस्तान में हालिया डेवलपमेंट के बारे में या तालिबान का कोई भी ज़िक्र नहीं है. वीडियो में सिर्फ एक बार अफगानिस्तान का जिक्र किया गया है. जिसमें अल जवाहिरी बता रहा है कि 20 साल की लड़ाई के बाद टूट और बिखर चुका अमेरिका आखिरकार अफगानिस्तान से वापस लौट रहा है.

वीडियो में अमेरिका में 9/11 के बारे में अल जवाहिरी बात करता हुआ सुनाई दे रहा है अल जवाहिरी कह रहा है कि हमें उन 19 मुजाहिदीन इस्लाम के लड़ाकों को नहीं भूलना चाहिए जिन्होंने अमेरिका के दिल को घायल किया और ऐसा हमला किया जिसका स्वाद अमेरिका ने इससे पहले कभी नहीं चखा था.

वीडियो में कई जिहादी फाइटर को भी दिखाया गया है. वीडियो जारी होने के बाद ट्विटर और तमाम सोशल मीडिया पर एक्सपोर्ट इसे लेकर चर्चा करें हैं कि क्या जवाहिरी जिसके नवंबर 2020 में मौत की खबर आई थी वो जिंदा है.

हालांकि2020 में जब अल जवाहिरी की मौत की खबर आई थी उस वक्त अलकायदा ने भी मौत की खबर को झूठा बताया था.

Back to top button
E-Paper