भारतीय पर्यटन की ओर तेजी से बढ़ रहा विदेशियों का रुझान, सबसे ज्‍यादा सर्च हो रहा…

नई दिल्‍ली (ईएमएस)। भारत की विविधता और विरासत के साथ-साथ यहां का शांत वातावरण विदेशियों को काफी आकर्षित कर रहा है। विदेशी युवाओं में भारत को लेकर दिलचस्‍पी काफी बढ़ गई है। उनका रुझान भारतीय पर्यटन की ओर तेजी से बढ़ रहा है। पिछले वर्षों में करोना महामारी के बाद भारत में उठाए गए कदम और यहां की चाक चौबंद व्यवस्थाओं ,बीमारी पर तेजी से नियंत्रण और सुरक्षित वातावरण का असर विदेशियों पर दिखाने लगा है। समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर वाले भारत को जानने की जिज्ञासा अब विदेशी युवाओं में ज्यादा देखने को मिल रही है। विकसित दुनिया के नक्शे पर कभी गरीबी और सांप-सपेरों के देश के रूप में पहचान पाने वाले भारत को लेकर विदेशियों की सोच में बड़ा परिवर्तन आया है। कोरोना महामारी के बाद लोगों ने भारत की ताकत को पहचाना है। इसी कारण अधिकांश देशों के विद्यार्थियों ने पिछले 2 सालों में भारत को सबसे ज्यादा सर्च किया है और यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारियां जुटाई।

इतना ही नहीं इन विदेशी विद्यार्थियों ने भारत भ्रमण के लिए भारतीय ट्रैवल एजेंसियों पर भरोसा भी किया है और काफी सारी बुकिंग भारतीय एजेंसियों के माध्यम से कराई। एक भारतीय ट्रैवल कंपनी किंग हिल्स ट्रैवल्स के प्रवक्ता दीपक घायल ने बताया कि विदेशी पर्यटक खासकर विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भारत भ्रमण की जानकारियां मांगी हैं। पिछले दिनों सिंगापुर के शैक्षिक संस्थान के विद्यार्थी 5 नवंबर से 11 नवंबर तक भारत भ्रमण पर थे।

इन विद्यार्थियों का कहना था कि अन्य देशों की तुलना में भारत भ्रमण ज्यादा रोमांचक और सुरक्षित है। यहां की अनुकूल जलवायु, कई तरह की संस्कृतियों एक ही देश में बहुत सारी परंपराएं और त्योहार मनाए जाते हैं। कई भाषाएं और बोलियां हैं। बावजूद इसके आपस में मेलजोल और मेहमानों के प्रति सम्मान काबिल-ए-तारीफ है। भारत की कई खूबियों के अलावा यहां की एजेंसियों का अपेक्षाकृत सस्ता होना भी पर्यटकों के आकर्षण का एक बड़ा कारण है। ट्रैवल एजेंसी ने उम्‍मीद जताई कि बदलते वैश्विक परिवेश में आने वाले दिनों में विदेशी खूब आएंगे। भारत की संस्कृति, परंपरा और मेहमाननवाजी की खूबियों ने विदेशियों को बहुत प्रभावित किया है।
बता दें कि दुनियाभर में बढ़ रहे तनावों के बीच भारत का शांत माहौल विदेशी युवाओं को आकर्षित कर रहा है। यूक्रेन और रूस में युद्ध के बाद इजराइल-फलस्तीन के बीच चल रहे संघर्षों से यूरोपीय और खाड़ी देश में तनाव काफी बढ़ गया है। इतना ही नहीं दुनिया के कई अन्‍य देशों में भी अस्थिर वातावरण बना हुआ है। ऐसे में भारत का माहौल विदेशियों को रिझाने लगा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें