मदद छोटी-संबल बड़ा, भैया दूज पर किसानों को 15वीं किस्त का तोहफा, जानिए अब कब आएगी 16वीं किस्त

मीरजापुर, (हि.स.)। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार खत्म…। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भैया दूज पर बुधवार को किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से 15वीं किस्त तोहफा दिया। मोबाइल पर दो हजार रुपये खाते में आने की मैसेज आते ही किसानों के चेहरे पर मुस्कान छा गई। दरअसल, दीपावली पर्व पर हर किसी के जेब लगभग खाली हो गए थे। ऐसे में सम्मान निधि से किसानों को काफी सहूलियत होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत जनपद के 2,25,720 किसानों को 45 करोड़ 14 लाख 40 हजार रुपये 15वीं किस्त (दो-दो हजार रुपये) जारी किया गया। किसानों के खाते में सम्मान निधि की रकम आने के बाद से ही किसानों में खुशी का माहौल है। किसान आपस में रकम आने की चर्चा करते नजर आए। किसानों का कहना है कि हर फसली सीजन (रबी, खरीफ और जायज) के पहले दो-दो हजार रुपये समान किस्त में मिलने वाली मदद से समय से सीजन की फसल की तैयारी (पलेवा और जुताई) और खाद-बीज जैसे जरूरी कृषि निवेश एकत्र करने में मदद मिल जाती है। उल्लेखनीय है कि बेहतर उत्पादन में फसल की समय से बोआई का सबसे अधिक महत्व होता है। देर से बोआई करने पर उत्पादन तो घटता ही है, बीज भी अधिक लगता है। इसका असर पैदावार और अंततः संबंधित किसान पर पड़ता है। इन सभी समस्याओं का समाधान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से हो रहा है।

ई-केवाईसी न होने की वजह से वंचित रह गए सवा लाख किसान

उप कृषि निदेशक विकेश पटेल ने बताया कि जनपद में तीन लाख 50 हजार 577 किसानों के खाते में सम्मान निधि भेजने की तैयारी की गई थी। इसमें से 2,25,720 किसानों के खाते में निधि की धनराशि भेजी गई है। ई-केवाईसी न होने की वजह से शेष किसान वंचित रह गए। हालांकि ई-केवाईसी कराते ही धनराशि भेजी जाएगी। सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वो किस्त से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है।

पिछली किस्त के मुकाबले घटी 15वीं किस्त, लाभार्थियों की संख्या में आई कमी

15वीं किस्त जारी होने के बाद देखा गया कि योजना से जुड़े लाभार्थियों की संख्या में कमी आई है। दरअसल, गत 27 जुलाई को डीबीटी के माध्यम से 2,42,453 किसानों के खाते में 14वीं किस्त की धनराशि भेजी गई थी। इन किसानों के खाते में 48 करोड़ 49 लाख छह हजार रुपये की धनराशि भेजी गई थी। जबकि 15वीं किस्त 2,25,720 किसानों को जारी की गई।

अब जनवरी में आएगी 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को छह हजार रुपये सालाना तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये आर्थिक सहायता देती है। यह राशि हर चार माह के अंतराल पर किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। 15 नवम्बर को 15वीं किस्त किसानों को दे दी गई है। अब 16वीं किस्त तीन माह बाद जनवरी तक किसानों के खाते में भेजी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें