मध्यप्रदेश कांग्रेस ने जीतू पटवारी को बनाया प्रदेश अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ में दीपक बैज बरकरार, जानिए इनके बारे में…

नई दिल्ली\भोपाल (ईएमएस)। मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी आलाकमान ने जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया है। विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस में यह बड़ा उलटफेर हुआ है। कमलनाथ ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है। पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है लेकिन यहां प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज का कार्यकाल जारी रखा गया है।

हालिया विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। शनिवार को पार्टी ने अपनी मध्य प्रदेश इकाई में बड़ा बदलाव करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के स्थान पर पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को राज्य इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, पूर्व मंत्री उमंग सिंघार को मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल का नेता और हेमंत कटारे को उपनेता नियुक्त किया गया है। जीतू पटवारी ने अपनी राजनीति युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के तौर पर शुरू की थी, जहां जीतू पटवारी युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। साथ ही जीतू पटवारी राऊ विधानसभा से दो बार विधायक रहे हैं, तो वहीं कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री का दायित्व भी निभा चुके हैं। इतना ही नहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाने वाले जीतू पटवारी संगठन में भी अलग-अलग दायित्वों का निर्वहन सफलतापूर्वक कर चुके हैं। जीतू पटवारी को राहुल गांधी का खास माना जाता है। यही कारण है कि, जब राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा लेकर मध्य प्रदेश पहुंचे थे तो जीतू पटवारी को राहुल गांधी के साथ देखा जा रहा था। वहीं अब पटवारी को मिली बड़ी जिम्मेदारी को भी राहुल गांधी की इन्हीं करीबियों से जोड़कर देखा जा रहा है। इधर, अब जीतू पटवारी के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह नजर आ रहा है, जहां कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जीतू पटवारी के नेतृत्व में कुछ खास कर दिखाएगी।

-छत्तीसगढ़ में दीपक बैज बरकरार
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में चरणदास महंत को विधायक दल का नेता नियुक्त किया है। वह पिछली विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष थे। वेणुगोपाल के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को पद पर बनाए रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। हाल ही में हुए इन दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें