मप्र छत्तीसगढ़ में वोटिंग जारी,मुरैना में चली गोली, छतरपुर में कांग्रेस प्रत्याशी के चालक की हत्या

नई दिल्ली (ईएमएस)। मध्य प्रदेश में 230 और छत्तीसगढ़ में 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हो चुका है। दूसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग हो रही है। जबकि मध्य प्रदेश में एक ही चरण में चुनाव हो रहे है। राज्य में सुबह 9 बजे तक 11.13 प्रतिशत तो छत्तीसगढ़ में 5.7 प्रतिशत मतदान हुआ है। कई मतदान केंद्रों में इवीएम खराब होने की शिकायतें आई तो कहीं कहीं भीड़ ज्यादा होने के कारण बहस होती सुनाई दी है। इसी बीच राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जैत और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में वोट डाला। इधर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में मतदान किया। मतदान के दौरान कई जगह छुटपुट झड़पे हुई हैं लेकिन मुरैना से गोली चलने की खबर आई है। वहीं छतरपुर में कांग्रेस प्रत्याशी के वाहन चालक की गोली मारकर हत्या होने की घटना बताई जा रही है।

छतरपुर में हत्या,मुरैना में गोली चली
छतरपुर के राजनगर में कांग्रेस उम्मीदवार विक्रम सिंह नाती राजा के चालक की गोली मारकर हत्या होना बताया जा रहा है। फिलहाल खबर की अधिकृत पुष्टि नहीं की गई है।मध्य प्रदेश चुनाव की वोटिंग के दौरान दिमनी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र 148 पर दो पक्षों में पथराव के बाद हंगामा हो गया। सूचना मिलते ही पहुंचे मौके पर मौजूद पुलिस बल ने दोनों पक्षों को खदेड़ दिया। इस बीच, मतदान केंद्र से गोली चलने की खबर आ रही है, हालांकि, कोई भी पुलिस अधिकारी अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है।मतदान केंद्र पर भारी तादाद में सशस्त्र बल तैनात हैं। दिमनी विधानसभा सीट से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भाजपा प्रत्याशी हैं। बताया जा रहा है कि यहां पोलिंग बूथ पर दो गुटों में विवाद हुआ और देखते ही देखते दोनों तरफ से फायरिंग शुरु हो गई। हालांकि खबर लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हुआ था कि पहले गोली किसने चलाई। मुरैना जिले के दिमनी विधानसभा के मिरघान गांव में मतदान करने जा रहे युवक पर मतदान केंद्र से पहले बदमाशों ने हमला किया और पथराव कर दिया। घायल युवक को परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे। दहशत फैलाने को भाजपा समर्थकों पर मारपीट के आरोप लगाया गया है। इसी तरह इंदौर में भी चुनावी झड़प हुई है। यहां भाजपा प्रत्याशी मधु शर्मा और कांग्रेस प्रत्याशी जीतू पटवारी के समर्थकों के बीच विवाद होने की खबर है। दोनों गुट आमने सामने हो गए लेकिन प्रशासन और सुरक्षाकर्मियों के दखल के चलते दोनों को समझाकर मामला शांत करा दिया। इसी तरह मध्य प्रदेश के झाबुआ में कांग्रेस प्रत्याशी विक्रांत भूरिया की गाड़ी पर पथराव की खबर सामने आ रही है। विक्रांत भूरिया की ओर से इस संबंध में पुलिस को शिकायत दी गई है।

राज्य के 5.6 करोड़ मतदाता चुन रहे हैं अपनी सरकार
मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इस चुनाव में आज राज्य के 5.6 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव आयोग की ओर से चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इस बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ सहित कुल 2,533 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन सभी 2,533 उम्मीदवारों में से 2,280 पुरुष, 252 महिलाएं और एक थर्ड जेंडर का व्यक्ति है। यहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच काफी हद तक सीधी लड़ाई है। मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों में से से 47 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए और 35 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। राज्य में इस बार कुल 64,626 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 64,523 मुख्य बूथ और 103 सहायक केंद्र हैं, जहां मतदाताओं की संख्या 1,500 से अधिक है। वहीं, मध्य प्रदेश में इस बार 2,87,82,261 पुरुष, 2,71,99,586 महिला और 1,292 थर्ड जेंडर के व्यक्तियों सहित 5,60,58,521 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें