मामूली फिटकरी के होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

आप सभी फिटकरी से तो जरूर वाकिफ होंगे फिटकरी का इस्तेमाल आम तौर पर सैलून में ज्यादा किया जाता है. फिटकरी को वैस ईटीओ आम तौर पर लोग बेवजह का एक पदार्थ मानते हैं लेकिन अगर आप इसके गुणों के बारे में जान लें तो आपको भी मालूम चल जाएगा की वास्तव में फिटकरी आपके लिए कितना लाभदायक हो सकता है. आज हम आपको फिटकरी से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आज से पहले आप शायद ही जानते हों.

जुएँ मारने का घरेलु उपाय

आपको बता दें की फिटकरी का इस्तेमाल आप आमतौर पर सर में होने वाले जुएँ को भी भागाने के लिए कर सकते हैं. बता दें की अगर किसी के सर में जुएँ हो तो वो फिटकर के अगर नियमित एक हफ्ते तक बाल धुलें तो उन्हें जुएँ की समस्या से जल्द ही निजात मिल सकता है. आपको बता दें की फिटकरी में ऐसे एंटीबक्टेरियल गुण पाए जाते हैं जो की जुएँ का सफाया तो करते ही हैं साथ ही साथ सर की गंदगी को भी दूर करते हैं.

रिंकल दूर करें

अगर आपके चेहरे पर भी उम्र की लकीरें दिखने लगी है यानि की रिंकल दिखने लगा है तो आपके लिए फिटकरी किसी भी महंगे एंटीएजिंग क्रीम से ज्यादा अच्छा है. जी हाँ यादी आप रोज फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डूबोकर उसे अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए मले तो इससे आपके चेहरे का रिंकल कुछ ही दिनों में गयाब हो जाता है और आपकी त्वचा पहले की तरह ही टाइट हो जाती है और त्वचा में चमक भी आता है.

पसीने की समस्या को दूर करे

अक्सर ऐसा देखा जाता है की कुछ लोगों को काफी ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है. अगर आपको भी ज्यादा पसीना आने की समस्या है तो इससे निपटने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको रोजना अपने नहाने के पानी में सिर्फ एक टुकड़ा फिटकरी का डालना होगा और कुछ ही दिनों में आप देखेंगे की आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या से निजात मिल गया है.

यूरीन इन्फेक्शन में मददगार

अक्सर महिलाओं में यूरीन इन्फेक्शन की समस्या ज्यादा देखा जाता है. महिलाओं में यूरीन इन्फेक्शन की समस्या होने पर भी फिटकरी काफ्फी फायदेमंद साबित होता है. बता दें की यूरीन इन्फेक्शन होने पर अगर आप फिटकरी के पानी से दिन में तीन से चार अपने गुप्तांग को साफ़ करते हैं तो इससे यूरीन इन्फेक्शन से जल्द छुटकारा मिलता है.

ब्लीडिंग बंद करने के लिए

फिटकरी का इस्तेमाल चोट लगने पर भी किया जाता है. जी हाँ यदि आपको कभी चोट लग जाए और ब्लीडिंग होने लगे तो उस जगह को फिटकरी के पानी से साफ़ कर दें . ऐसा करने से तुरंत ही खून आना बंद हो जाता है और चोट भी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है.

तो ये थे बेहद ही मामूली दिखने वाले फिटकरी से होने वाले कुछ फायदे जिनका लाभ आप अपने दिन प्रति दिन के जीवन में ले सकते हैं.

Back to top button
E-Paper