मुल्तानी मिट्टी का गलत इस्तेमाल करते 99% लोग, ये है सही तरीका

अगर कोई आपसे ये पूछे कि सबसे सस्ता और कारगर ब्यूटी सॉल्यूशन क्या है तो बिना हिचक के मुलतानी मिट्टी का नाम ले सकते हैं। ये बात हम सभी को पता है कि मुलतानी मिट्टी एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है लेकिन कम ही लोगों को ये पता होता है कि इसे किस तरह इस्तेमाल करना है।

आमतौर पर लोग इसे सीधे इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत और कर लें तो कहीं अधिक बेहतर परिणाम पा सकते हैं। ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही साफ करने में भी बहुत कारगर है। इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है।

कई बार ऐसा होता है कि मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरा बहुत अधिक ड्राई हो जाता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

यदि आप अपने चहेरे को खूबसूरत व कोमल बनाना चाहते हैं तो आप थोड़ी  सी मुल्तानी मिट्टी ले फिर उसमें  कुछ बादाम पीसकर डाल दें और इसके साथ के साथ थोड़ा सा दूध भी मिलाए। इन सब को अच्छी तरह से मिलाएं फिर इसको अपने चहरे पर लगाएं। जब यह लेप ,सूख जाएं तो पानी से धो। फिर देखें किस तरह से आपका चहरा खिल उठेगा।

दाग दब्बे दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी  में पुदीने की पत्तियों को पीसकर मिलाएं फिर इसेक साथ ही इसमें दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसको चहेरे पर लगाएं । ऐसा करने से चहेरा बेदाग हो जाएगा।

यदि स्किन ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं  फिर इसको चहेरे पर लगा कर सुखने दे। इससे आपका चहेरा चमक जाएगा और अंदर का पूरा अॉयल बाहर आ जाएगा।

चहेरे पर ग्लो लाने के  लिए आप पपीते व थोड़ा सा शहद मुलतानी मिट्टी में मिला ले इसके बाद आपने चहेरे पर लगाएं। जब चहेरा सूख जाए तो पानी से धो ले।ऐसा करने से चहरे पर ग्लो आ जाती है।

काला घेरा खत्म करना चाहते हैं तो थोड़ा चंदन पाउडर ले फिर उसमें टमाचर का रस डाल ले। फिर मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर अपने चहेरे पर लेप करे। ऐसा करने आपके चहेरे के मुहांसे व दाग दब्बे दूर हो जाएंगे।

Back to top button
E-Paper