मोटापे की Tension को कहो Bye-Bye! हर सुबह 15 मिनट Cycle चलाने से मिलते हैं ये फायदे…

वैसे तो आजकल लोगों को साइकिल चलाने में बड़ी शर्मिंदगी महसूस होती है। उन्हें लगता है कि कार और बाइक के जमाने में साइकिल चलाने से उनका स्टेटस कम हो जाएगा। लेकिन वे ये नहीं जानते कि साइकिलिंग उनकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। खासतौर से अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, इसके लिए जिम नहीं जाना चाहते, तो साइकिलिंग एक बेहतरीन वर्कआउट साबित हो सकता है।

साइकिल चलाना न केवल एक मजेदार एक्टिविटी है, बल्कि यह आपकी मांसपेशियों को टोन करने,,, हड्डियों को मजबूत करने और वजन कम करने के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। लेकिन सिर्फ साइकिल पर बैठने और लॉन्ग ड्राइव करने से ही काम नहीं चलेगा, बल्कि अपने वजन कम करने के Aim set करना होगा. पहाड़ों में रहते हुए भी अगर आप वजन कम करने की सोच रहे है तो ये कोई मुश्किल काम नहीं होगा… देहरादून हो या पौड़ी गड़वाल नैनीताल या हरिद्वार आप कही भी साइकिलिंग के जरिए अपना वजन कम कर सकते है.वर्ल्ड बाइसाइकिल डे पर हम आपको बताएंगे कि खुद को फिट रखने के लिए साइकिल चलाने के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पहली जरुरी बात.

वेटलॉस के लिए लांग राइड्स लेना बेहतर है। विशेषज्ञों के अनुसार, पेट की चर्बी यानी बैली फैट कम करने के लिए लंबी राइड्स लेना अच्छा होता है।

दूसरी ध्यान रखने वाली बात.जब आप साइकिल चलाकर अपना वजन घटाने का प्रयास कर ही रहे हैं, तो पेडलिंग में बिताया गया कुल समय बहुत महत्वपूर्ण है।

Back to top button
E-Paper