मौसम अलर्ट : अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए आपके क्षेत्र के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 19 September 2021, Mausam Ki Jankaari: पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में लगातार बारिश होरही है। भारी बारिश के प्रभाव आम जनजीवन पर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के ताजा जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में भी लोगों को बारिश से छुटकारा नहीं मिलने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार 19 से 21 सितंबर तक गुजरात और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने को संभावना है। 19-21 सितंबर तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग अलग हिस्सों में भी बारिश की आशंका है। बारिश का स्तर भारी से व्यापक तक हो सकता है।

मौसम विभाग के मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में हल्की से छिटपुट बारिश का अनुमान है। स्काईमेट वेदर के अनुसार खाड़ी में बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र इस समय बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर है और मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है। 

अगले दो से तीन दिनों के दौरान या प्रणाली अगले घंटों के दौरान ओडिशा तट पर अंतर्देशीय रूप से आगे पश्चिम उत्तर पश्चिम की और बढ़ने की उम्मीद है। जिसके कारण उम्मीद है कि आने वाले 24 घंटों में ओडिशा के साथ साथ पश्चिम बंगाल में भी बारिश की गतिविधि जारी रहेगी, जिसमें कई हिस्सों में भारी तीव्रता बनी रहेगी।

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट

उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने 10 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ साथ तेज हवाएं भी चलेगी। तेज हवाओं की रफ्तार 80 km प्रति घंटे चलने का अनुमान है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने यूपी से सटे मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश की आशंका जताई है। मुंबई और आसपास के इलाकों में भी 21-23 सितंबर के बीच मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है।

Back to top button
E-Paper