UP विधान परिषद चुनाव : अधिसूचना के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरु, इन 13 सदस्यों का कार्यकाल हो रहा है समाप्त

  • पहले दिन किसी उम्मीदवार ने नहीं दाखिल किया नामांकन पत्र

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 13 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो गई। इसके लिए मतदान की तिथि 20 जून है।

विधान परिषद चुनाव की अधिसूचना के साथ आज से ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई। हालांकि पहले दिन किसी उम्मीदवार ने अपना पर्चा दाखिल नहीं किया। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख नौ जून है। दस जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 13 जून को नाम वापसी है। इसके बाद 20 जून को सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी।

इन 13 सदस्यों का कार्यकाल हो रहा है समाप्त

उप्र विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल छह जुलाई को समाप्त हो रहा है। इनमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही विधानसभा सदस्य चुने जाने के बाद परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का भी विधान परिषद सदस्य के तौर पर कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके अलावा जगजीवन प्रसाद, बलराम यादव, डा. कमलेश कुमार पाठक, रण विजय सिंह, राम सुंदर दास निषाद, शतरुद्र प्रकाश, अतर सिंह राव, दिनेश चंद्रा, सुरेश कुमार कश्यप, दीपक सिंह और भूपेंद्र सिंह के कार्यकाल भी छह जुलाई को समाप्त हो रहे हैं।

भाजपा को नौ और सपा को चार सीटों के मिलने की संभावना

सदन में संख्या बल के हिसाब से विधान परिषद की इन 13 सीटों में से नौ भाजपा को और चार सपा को मिलने की संभावना है। चुनावी गणित के अनुसार विधान परिषद में एक सीट जीतने के लिए 31 सदस्यों की जरूरत होगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें