यूपी बोर्ड : 80 प्रतिशत छात्रों का बना ई-मेल आईडी, मोबाइल नम्बर हुआ फीड

  • 80 प्रतिशत छात्रों का बना ई-मेल आईडी, मोबाइल नम्बर हुआ फीड
  • जनपद में यूपी बोर्ड के 75 हजार छात्रों ने दी परीक्षा

मीरजापुर । माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को इस वर्ष अपने परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो छात्रों को उनके मोबाइल पर ही एसएमएस या ई-मेल आईडी पर मैसेज बोर्ड स्तर से ही भेज दिया जाएगा। इसके लिए पहले से ही यूपी बोर्ड तैयारियों में लगा हुआ है।

जिले के राजकीय इंटरमीडिएट, राजकीय हाईस्कूल समेत अशासकीय सहायता प्राप्त एवं निजी विद्यालयों में हाईस्कूल, इंटर के छात्रों के लगभग 80 प्रतिशत मोबाइल नम्बर फीड हो चुके हैं। शेष छात्रों का मोबाइल नम्बर भी जल्द ही फीड कर लिया जाएगा। हालांकि ई-मेल आईडी बनाने के साथ ही मोबाइल नम्बर फीड करने की दिशा में सबसे बड़ी दिक्कत राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत गांव गिरांव के ऐसे गरीब छात्र हैं, जिनके पास साधारण मोबाइल भी नहीं हैं। किसी के घर में एकाध मोबाइल है तो घर के एक सदस्य पिता-माता या चाचा ताऊ के पास है। एक ही मोबाइल से पूरे परिवार का काम चलता है। कुछ छात्रों के परिवार के किसी सदस्य के पास मोबाइल है ही नहीं। बावजूद इसके रिजल्ट प्राप्त करने के लिए अपने आस-पड़ोस के लोगों का मोबाइल नम्बर स्कूल टीचर को देकर अपना नाम फीड करवा रहे हैं। ताकि उनका परीक्षा परिणाम आने पर समय से उन्हें जानकारी हो सके। फीडिंग के बाबत प्रधानाचार्यों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं।

डीआईओएस सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 80 प्रतिशत छात्रों का ई-मेल आईडी के साथ ही मोबाइल फीडिंग पूरा हो चुका है। शेष 20 प्रतिशत छात्रों की फीडिंग भी यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम आने से पहले कर लिया जाएगा।

Back to top button