ये 3 लोग भूलकर भी न लगाए चेहरे पर मलाई, सुंदर दिखने की बजाय बिगड़ जाएगा चेहरा

हर कोई खूबसूरत दिखना पसंद करता है। इसके लिए वे कई ब्यूटी प्रोडक्ट भी ट्राय करते हैं। वहीं घरेलू उपायों को आजमाने वालों की भी कोई कमी नहीं है। आप ने अक्सर देखा या सुना होगा कि लोग चेहरे पर दूध की मलाई लगाने की सलाह देते हैं। अब इस बात में कोई शक नहीं कि दूध की मलाइक स्किन के लिए अच्छी होती है, लेकिन ये हर टाइप की स्किन के लिए सही विकल्प नहीं होती है।

दूध की मलाई से स्किन मॉइश्चराइज़ होती है। त्वचा में रूखापन नहीं आता है। वहीं डैमेज्ड स्किन भी इससे रिपेयर हो जाती है। इतना ही नहीं मलाई लगाने से स्किन में एक ग्लो भी आ जाता है। कुल मिलाकर ये कई प्रकार की स्किन समस्याओं को दूर करती है। लेकिन जहां इसके फायदे हैं तो वहीं कुछ नुकसान भी है।

मलाई हर किसी की स्किन को सूट नहीं होती है। कुछ लोगों की स्किन पर इसके साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में मलाई वाला घरेलू उपाय आजमाने के पहले जान ले कि इसे किन किन लोगों को नहीं लगाना चाहिए।

ये 3 लोग भूलकर भी स्किन पर न लगाए मलाई

  1. ऑयली स्किन वाले: तेलीय त्वचा वाले लोगों को चेहरे पर मलाई लगाने से बचना चाहिए। दरअसल ऐसी स्किन पर पहले से बहुत ऑयल होता है। ऐसे में यदि आप मलाई लगाते हैं तो चेहरे पर तेल की मात्रा और भी बढ़ जाएगी। इससे कई सारी धूल मिट्टी आपके चेहरे पर आकर्षित होगी। वहीं मलाई आके स्किन के पोर्स भी ब्लॉक कर सकती है। इससे बैक्टीरिया आपकी स्किन को डैमेज कर सकते हैं।
  2. मुंहासे वाले: यदि आपकी स्किन पर पिंपल्स अधिक होते हैं तो आपको चेहरे पर मलाई लगाने से बचना चाहिए। मलाई आपकी मुंहासों की समस्या को और अधिक बढ़ा सकती है। इससे आपको भविष्य में और भी अधिक पिम्पल हो सकते हैं। इसलिए यदि आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो मलाई को चेहरे से दूर रखने में ही भलाई है।
  3. सेंसिटिव स्किन वाले: यदि आपकी स्किन कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव है तो आपको मलाई से दूर रहना चाहिए। सिर्फ मलाई ही नहीं बल्कि बाजारू प्रॉडक्ट्स और घरेलू उपायों को आजमाने से पहले भी दस बार सोचना चाहिए। दरअसल सेंसिटिव स्किन में एलर्जी के चांस अधिक रहते हैं। मलाई लगाने से आपको चेहरे पर दाने, खुजली, जलन और लाल पित्ती हो सकती है। इसलिए पूरे चेहरे की बजाय थोड़ी सी जगह पैच टेस्ट कर लें। यदि कोई एलर्जी न हो तो ही मलाई लगाएं।
Back to top button