राजस्थान में अब बदलेगा मौसम, चढ़ेगा तापमापी का पारा, अभी -अभी आया मौसम का ताज़ा अपडेट

जयपुर, (हि.स.)। पश्चिमी विक्षोभ का असर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है और गर्मी बढ़ रही है। दो-तीन दिन में पारे ने 2 से 4 डिग्री की छलांग लगाई है। शनिवार को प्रदेश में 4 जगह पारा 40 डिग्री से अधिक रहा है। रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में तेज धूप का साम्राज्य है। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़ समेत कई जिलों में शनिवार को हुए थंडरस्टॉर्म के बाद रविवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने लगेगा। राज्य में अब दिन और रात में तापमान बढ़ने लगेगा। इससे गर्मी तेज होगी।

राज्य में कल बाड़मेर के अलावा दिन का तापमान जालोर, सिरोही और जैसलमेर में भी 40 डिग्री सेल्सियस रहा। जोधपुर, फलौदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, चूरू, बीकानेर, टोंक, करौली में भी दिन का तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़कर 39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। सबसे गर्म दिन कल 40.9 डिग्री सेल्सियस के साथ बाड़मेर में रहा। भारतीय मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक-दो दिन और दोपहर बाद तेज हवा, बूंदाबांदी की स्थिति रह सकती है। इसके बाद मौसम बिल्कुल शुष्क हो जाएगा और तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी। ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच जाएगा। कुछ स्थान पर तापमान 43 डिग्री या उससे भी अधिक जा सकता है।

जयपुर समेत कई शहरों में शनिवार देर शाम आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। जयपुर शहर में 5, चौंमू में 4 और फागी में भी 1 मिमी बारिश हुई। जयपुर के अलावा कोटा के लाडपुरा में 3, चूरू के रतनगढ़ में 1, झुंझुनूं के गुढागौड़जी में 2, नवलगढ़ में 1, हनुमानगढ़ के भादरा में 7, नोहर में 1.5, नागौर के लाडनूं में 6, मकराना में 6 और उदयपुर के वल्लभनगर में 3 मिमी बारिश हुई। कोटा में शनिवार को दिनभर तपन बनी रही और शाम को अचानक मौसम बदला। 25 मिनट तक 3 एमएम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार शाम 5 बजकर 50 मिनट से 6 बजकर 15 मिनट तक बारिश हुई। वहीं, शाम को ढाई घंटे में पारा 7.6 डिग्री गिरा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें