राजू ठेहट के परिवार को मिलेगी सुरक्षा, ताराचंद की बेटी की पढ़ाई होगी फ्री, सहमति के बाद धरना समाप्त

जयपुर, 5 दिसंबर (हि.स.)। सीकर में राजू ठेहट हत्याकांड और ताराचंद कड़वासरा को गोली लगने से मौत के बाद शनिवार से जारी धरने प्रदर्शन का दौर प्रशासन के आश्वासन के बाद रविवार देर रात समाप्त हो गया। लाडनूं विधायक मुकेश भाकर के नेतृत्व में हो रहे प्रदर्शन में नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल भी शामिल हो गए थे। सीकर सांसद सुमेधानंद की मौजूदगी में प्रशासन के साथ हुई वार्ता के बाद धरना समाप्त कर लिया गया। पहले दौर की बातचीत में असहमति के बाद दूसरे दौर की बातचीत में सहमति बनी। इस बारे में सांसद हनुमान बेनीवाल और विधायक मुकेश भाकर ने ट्विटर पर प्रशासन के साथ हुई समझौता वार्ता की जानकारी दी।

गैंगस्टर राजू ठेहट की शनिवार को बदमाशों ने फायरिंग कर हत्या कर दी। घटना में बेटी से मिलने आए ताराचंद की भी गोली लगने से मौत हो गई। घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश था। सांसद हनुमान बेनीवाल के आने के बाद मांगें पूरी नहीं होने पर नाराजगी जताई। पहले दौर की वार्ता में कोई नतीजा नहीं निकलने के बाद आक्रोशित लोगों ने सड़क पर जमकर हंगामा करते हुए सड़क जाम कर दी। वहीं दूसरे दौर की वार्ता के बाद आखिरकार सहमति बनी। इसके बाद हनुमान बेनीवाल और समर्थकों ने धरना समाप्त कर दिया ।

पहले दौर की वार्ता में कोई नतीजा नहीं निकलने के बाद सांसद हनुमान बेनीवाल और उनके समर्थकों ने अस्पताल के बाहर जमकर नारेबाजी की। नारेबाजी करते हुए आक्रोशित लोग सड़क पर धरने पर बैठ गए। हंगामा बढता देख पुलिस को भी भारी जाप्ता लगाना पड़ा। इस दौरान पुलिस और आक्रोशित लोगों के बीच तनातनी भी हुई। पुलिस ने लोगों को खदेडा भी। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप भी मौके पर पहुंचे और स्थिति को संभाला।

करीब तीन घंटे तक चली दूसरे दौर की वार्ता के बाद आखिरकार मांगों को लेकर सहमति बनी। इसके बाद सांसद हनुमान बेनीवाल ने धरने को समाप्त करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बढ़ते अपराध को रोकने के लिए पुलिस को कठोर कदम उठाने चाहिए। ताकि, क्राइम के ग्राफ को कम किया जा सकें। वार्ता में सांसद हनुमान बेनीवाल, लाडनू विधायक मुकेश भाकर, राजस्थान यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष निर्मल चौधरी, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, कलेकटर डॉ. अमित यादव,सांसद सुमेधानंद सरस्वती मौजूद रहे।

हनुमान बेनीवाल ने कहा कि वार्ता के दौरान उनकी मांगों को मान लिया गया। उन्होंने कहा कि एसआईटी गठित कर आईजी और एसपी के नेतृत्व में जांच की जाएगी। इसके साथ ही अपराधियों के पीछे कौन थे उसकी तह तक पुलिस जांच करेगी। मृतक ताराचंद की बेटी की पूरी शिक्षा सरकार की ओर से नि:शुल्क होगी। मृतक ताराचंद को 5 लाख के मुआवजे के साथ और भी आर्थिक सहयोग दिया जाएगा। घटना में घायल कैलाश सैनी को पूरा इलाज निशुल्क होगा और 50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा। राजू ठेहट के परिवार को सुरक्षा दी जाएगी। इसके साथ ही फास्ट ट्रेक में मामले के जल्द डिस्पोजल भी करवाया जाएगा।

सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने बताया कि शांतिपूर्वक वातावरण में वार्ता हुई है। सोमवार को दोनों के शवों का पोस्टमार्टम करवाकर अंत्येष्टि करवाई जाएगी। इसके साथ ही मांगें मानने के बाद सीकर के बाजार पूरी तरह से खुले रहेंगे। वार्ता के साथ पूरा विवाद समाप्त हो गया है। इसके साथ ही पुलिस ने आश्वासन दिलाया कि अपराध को रोकने के लिए पुलिस सख्त कदम उठाएगी। कलेक्टर अमित यादव ने बताया कि राजू ठेहट के घर के बाहर सुरक्षा को देखते हुए गार्ड तैनात किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें