रात को भुना जीरा खाकर पी लें पानी, सुबह आप खुद महसूस करेंगे चमत्कार

हमारे रोज़ाना के खाने में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों के गुण यदि हम सही रूप से जान लें, तो शायद हम कभी बीमार ना पड़ें। हर एक खाद्य पदार्थ अपने आप भी अनमोल है। शरीर से जुड़ी किसी विशेष परेशानी को खत्म करने की सक्षमता रखते हैं यह खाद्य पदार्थ।आज हम आपको रोज़ाना रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले ऐसे ही एक खाद्य पदार्थ से गुणों से अवगत कराएंगे, जो है जीरा।जीरा एक ऐसा मसाला जो हर भारतीय घर की रसोई की शान है यदि आपने सुना हो तो हमारे बजुर्ग कहा करते थे “जो खाये जीरा वो बनेगा हीरा” इस बात में कितना रहस्य छिपा है हमे आज मालूम होता है जब इनके औषधीय गुण के बारे में पता चलता है.

सभी लोगों के घर में जीरा होता है जीरा सब्जी को स्वादिष्ट बनाता है. लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि सुबह खाली पेट जीरे का सेवन करने से इंसान के शरीर की सभी बीमारियां जड़ से दूर हो जाती हैं. तो आज हम आपको जीरे के नहीं बल्कि भुने हुए जीरे के फायदे बताने जा रहे हैं जिनको जानकर और अपनाकर शरीर के सभी रोगों को जड से मिटाया जा सकता है.

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि रात को खाना खाने के बाद आधा चम्मच भुना हुआ जीरा चबाना है और उसके बाद पानी ले लेना है. इससे शरीर को काफी लाभ प्राप्त होगा. तो आइये जानते हैं वो फायदे.

अगर आप रात को खाना खाने के बाद आधा चम्मच भुना हुआ जीरा चबा कर उसके बाद पानी पीते हैं तो इससे ना केवल दिमाग स्वस्थ रहता है बल्कि शरीर भी तंदुरुस्त रहता है. साथ ही साथ दांत और मसूड़े भी मजबूत होते हैं इसलिए रोज रात को भुने हुए जीरे का सेवन करना चाहिए.

कई लोगों को हमेशा गले में खराश रहती है इसको दूर भागने के लिए भुना हुए जीरे का सेवन करने से बीमारी दूर हो जाती है.

बरहलाल बहुत कम लोग जानते है कि पाचन तंत्र के लिए भी भुना हुआ जीरा काफी फायदेमंद होता है. वो इसलिए क्यूकि इसमें जो तत्व पाए जाते है, वो कब्ज और अपच भोजन दोनों की समस्या को दूर करते है. इसलिए आधा चम्मच भुना हुआ जीरा पानी के साथ जरूर खाएं.

हालांकि इससे पहले आपने भुने हुए जीरे का इस्तेमाल केवल मसाले के रूप में ही किया होगा. जी हां यहाँ ऐसे बहुत से लोग है जो दही में भुना हुआ जीरा डाल कर दही खाना पसंद करते है. अब ये बात अलग है कि उन्हें भी भुने हुए जीरे के फायदों के बारे में नहीं पता होता. जी हां वास्तव में वो लोग स्वादिष्ट दही खाने के लिए ऐसा करते है. इसलिए आज हमने आपको भुने हुए जीरे के कुछ चुनिंदा फायदों से रूबरू करवाया है. ताकि अब जब आप अगली बार दही में या किसी भी चीज में भुना हुआ जीरा डाल कर खाएं, तो इन फायदों को जरूर याद रखे.

भुने हुए जीरे के इन फायदों के बारे में जानने के बाद हमें यकीन है कि आप रोज इसका सेवन करेंगे. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भुने हुए जीरे का इस्तेमाल केवल घरो में ही नहीं बल्कि चाट पपड़ी, और चटपटे आलू आदि जैसी चीजों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. अब जाहिर सी बात है कि जिस चीज के इस्तेमाल से खाना स्वादिष्ट बनेगा, लोग उसका इस्तेमाल तो जरूर करेंगे.

Back to top button
E-Paper