राहत भरा सोमवार: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक, जारी हुए नए रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच देश में आज (सोमवार) वाहन ईंधन (Fuel Price) यानी पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव नहीं हुआ है.

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच देश में आज (सोमवार) वाहन ईंधन (Fuel Price) यानी पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव नहीं हुआ है. भारतीय तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी अपडेट के मुताबिक, 25 अक्टूबर को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें स्थिर हैं. बता दें कि लगातार पांच दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद आज कीमतों पर ब्रेक लगा है. इससे पहले 18 और 19 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़े थे.तेल कंपनियों के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है. बता दें, राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 0.35 रुपये (107.59 रुपये प्रति लीटर) और 0.35 रुपये (96.32 रुपये प्रति लीटर) बढ़ीं. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 113.46 रुपये प्रति लीटर (0.34 रुपये ऊपर) और डीजल की कीमत आज 104.38 रुपये/लीटर (0.37 रुपये ऊपर) हैं. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 108.11 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 99.43 रुपये/लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 104.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 100.59 रुपये/लीटर है.

देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है, जबकि डीजल की दरें मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और बिहार सहित एक दर्जन राज्यों में 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई हैं. बता दें कि स्थानीय करों और मालभाड़े के आधार पर विभिन्न राज्यों के बीच कीमतें अलग-अलग होती हैं.

हर रोज अपडेट होते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

बता दें, विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

Back to top button
E-Paper