विश्व कप फाइनल से पहले विकेट को लेकर कमिंस ने कहा-पिच अच्छा, यहां टॉस उतना…

अहमदाबाद, (हि.स.)। भारत के खिलाफ रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले आईसीसी विश्व कप के फाइनल मुकाबले से पहले आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने शनिवार को पिच को लेकर कहा कि विकेट अच्छा है और यहां टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण नहीं होगी।

खिताबी मुकाबले से पहले आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कमिंस ने न्यूजीलैंड के साथ भारत के सेमीफाइनल मुकाबले के लिए आखिरी मिनट में पिच बदलने के विवाद पर भी बात की।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने उस सतह पर नजर डाली है जिस पर फाइनल खेला जाएगा, कमिंस ने कहा, “फिर से, मैं एक महान पिच रीडर नहीं हूं, लेकिन यह काफी मजबूत दिख रहा था। उन्होंने केवल पिच पर पानी डाला है, इसलिए अभी 24 घंटे और हैं और देखिये क्या होता है, लेकिन यह काफी अच्छा विकेट लग रहा है।”

कमिंस से उपमहाद्वीप की इस तरह की पिचों पर गेंदबाजी की चुनौतियों के बारे में पूछा गया, जो ऑस्ट्रेलिया की तुलना में पिच खेल में काफी पहले ही टूट जाते हैं, उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में भारत में बिताए गए काफी समय से परिस्थितियों से परिचित होने में मदद मिली है।

उन्होंने कहा, “इसमें कोई शक नहीं कि अपने देश में अपने विकेट पर खेलने के कुछ फायदे हैं, उन विकेटों के समान, जिन पर आप जीवन भर खेलते रहे हैं। लेकिन हमने यहां बहुत क्रिकेट खेला है।”

कमिंस ने कहा, “आपको इस्तेमाल की जाने वाली कुछ गेंदों, धीमी गेंदों, बाउंसरों के साथ जाना होगा, आपको मिश्रण के बीच संतुलन बनाना होगा लेकिन बहुत ज्यादा पीछा नहीं करना होगा। मुझे लगता है कि हमने उस संतुलन को बहुत अच्छी तरह से बना लिया है और कम से कम यहां भारत में, कई बार पारी के अंत तक, कटर जैसी चीजें शायद दुनिया में कहीं और की तुलना में बेहतर काम करती हैं।”

मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल से पहले पिच-बदलने को लेकर हुए हंगामे के बाद, कमिंस से पूछा गया कि सतह से भारत को घरेलू मैदान पर कितना फायदा मिलेगा।

उन्होंने कहा, “यह कहना कठिन है। यह स्पष्ट रूप से दोनों टीमों के लिए समान है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि अपने देश में अपने स्वयं के विकेट पर खेलने के कुछ फायदे हैं, उसी विकेट के समान जिस पर आप जीवन भर खेलते रहे हैं। लेकिन हमने यहां बहुत क्रिकेट खेला है। तो, हाँ, हम इंतजार करेंगे और देखेंगे। मुझे लगता है, सभी स्थानों में, शायद इस स्थान पर टॉस उतना महत्वपूर्ण नहीं है। हाँ, हम इंतजार करेंगे और देखेंगे, लेकिन हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे पास कुछ योजनाएँ हों।”

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान, नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने अब तक टूर्नामेंट में चार मैचों की मेजबानी की है, जिसमें स्पिनरों ने इन खेलों के नतीजे में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भले ही तेज गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में कुल 35 विकेट लिए हैं, लेकिन स्पिनरों ने भी 22 विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया है।

कुल मिलाकर, स्पिनर तेज गेंदबाजों की तुलना में अधिक किफायती साबित हुए हैं।

खेल के बीच के ओवरों में स्पिनर्स ने भी प्रभावशाली प्रभाव छोड़ा, जबकि पेसर्स, विशेषकर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की भारतीय तिकड़ी, शुरुआती ओवरों में घातक रही है।

इस साल दोनों फाइनलिस्ट ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक-एक मैच खेला है।

कुलदीप यादव ने अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ लीग मुकाबले में घातक गेंदबाजी करते हुए 35 रन देकर 2 विकेट लिए। जबकि एडम ज़ाम्पा ने लीग चरण में उसी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ 21 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

वहीं, तेज गेंदबाजों की बात करें तो बुमराह ने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैदान पर 19 रन देकर दो विकेट लिए थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए, कप्तान पैट कमिंस और जोश हेज़लवुड ने इंग्लैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी करते हुए 49 रन देकर 2-2 विकेट लिए थे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें