शरीर को मजबूत बनाने में मदद करेगी चाय-कॉफी और ग्रीन टी, वैज्ञानिकों ने शोध में ‎किया खुलासा

-वैज्ञानिकों ने शोध में ‎किया खुलासा, जीवन के अं‎तिम ‎सालों में ‎दिखेगा फायदा

नई दिल्ली (ईएमएस)। प्र‎तिदिन एक कप चाय या कॉफी इंसान को बुढ़ापे में फायदा दे सकती है। ये चीजें शरीर को मजबूत बनाए रख सकती है, यह बात हाल ही में हुई रिसर्च में साबित हुई है। वैज्ञा‎निकों का कहना है कि अगर कोई अपनी मिड लाइफ (40 से 60 साल) में कॉफी और चाय पीता है तो जीवन के अंतिम सालों में उसका शरीर कमजोर होने की संभावना कम हो सकती है। इसका प्रमुख कारण चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन है। शोध में बताया गया ‎कि जो लोग दिन में चार कप कॉफी पीते थे उन्हें सबसे अच्छा फायदा हुआ था और जो लोग ब्लैक या ग्रीन टी पीते थे, उन्हें भी काफी अच्छे रिजल्ट देखने मिले।

इस पर नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर की टीम ने 45 से 74 वर्ष की उम्र के 12,000 लोगों को 20 साल तक अध्ययन किया। यूनिवर्सिटी के योंग लू लिन स्कूल ऑफ मेडिसिन में हेल्दी लॉन्गविटी ट्रांसलेशनल रिसर्च प्रोग्राम के प्रोफेसर कोह वून पुए ने कहा ‎कि सिंगापुर सहित दुनिया भर के कई क्षेत्रों में कॉफी और चाय मुख्य पेय पदार्थ हैं।

हमारी रिसर्च से पता चलता है कि इनका मिडलाइफ में सेवन करने से जीवन के आखिरी के सालों में शारीरिक कमजोरी की संभावना कम हो सकती है। यह जांच करने के लिए रिसर्च की जरूरत महसूस हुई है।

अध्ययन के दौरान 53 साल की औसत उम्र वाले लोगों से बात की गई और उनसे कैफीन वाली ड्रिंक्स कॉफी, चाय, ठंडी ड्रिंक्स और चॉकलेट जैसे चीजें खाने-पीने पीने की उनकी आदत के बारे में पूछा गया। ‎अध्ययन में शामिल लोग जिनकी औसत आयु 73 साल थी, उनके वेट और एनर्जी लेवल के बारे में पूछा गया। उन्होंने ताकत का पता लगाने के लिए अपना हैंडग्रिप पॉवर और टाइम अप एंड गो (टीयूजी) टेस्ट भी कराया। इसमें 12 हजार लोगों में पाया गया कि दो तिहाई से अधिक लोग (68.5 प्रतिशत) प्रतिदिन कॉफी पीते थे। इस समूह में से 52.9 प्रतिशत लोगों ने एक दिन में एक कप कॉफी और 42.2 प्रतिशत लोगों ने रोजाना दो से तीन कप कॉफी और बाकी बचे लोगों ने रोजाना प्रति दिन चार या अधिक कप कॉफी पी।

अध्ययनकर्ताओं ने चाय पीने वालों को उनकी चाय पीने की आदत के आधार पर 4 कैटेगरी में विभाजित किया गया, जिनमें कभी नहीं पीने वाले, महीने में कम से कम एक बार पीने वाले, सप्ताह में कम से कम एक बार पीने वाले और रोजाना पीने वाले लोग शामिल थे। रिसर्च के रिजल्ट से पता चला कि मिड एज में कॉफी, ब्लैक टी या ग्रीन टी पीने से बाद से उन लोगों की शारीरिक कमजोरी की संभावना काफी कम हो गई हैं जो प्रतिदिन चार या अधिक कप कॉफी पीते थे। इन लोगों को शारीरिक रूप से कमजोर होने की संभावना उन लोगों की तुलना में बहुत कम थी, जो रोजाना कॉफी नहीं पीते थे। जो लोग रोजाना ब्लैक या ग्रीन टी पीते थे, उनमें चाय न पीने वालों की तुलना में शारीरिक कमजोरी की संभावना काफी कम थी।

Back to top button