शाकाहारी थाली की कीमत में 5 फीसदी बढ़ी, मांसाहारी थाली 13 फीसदी सस्ती

टमाटर और प्याज की ऊंची कीमतों ने बढ़ाया थाली का रेट

नई दिल्ली (ईएमएस)। क्रिसिल की रिपोर्ट से पता चला है, कि पिछले एक साल में शाकाहारी थाली की कीमत में 5फीसदी का इजाफा हुआ है, जबकि मांसाहारी थाली 13 फीसदी सस्ती हुई है। रिपोर्ट के अनुसार शाकाहारी थाली में रोटी, प्याज, टमाटर, आलू, चावल, दाल, दही और सलाद शामिल होता है। वहीं, मांसाहारी थाली में शाकाहारी थाली के समान ही चीजें होती हैं, सिवाय इसके कि दाल को चिकन (ब्रॉयलर) से बदला जाता है।

इस साल जनवरी में शाकाहारी थाली की कीमत 28 रुपये थी, जो पिछले साल जनवरी में 26.6 रुपये थी। वहीं, इसी अवधि में मांसाहारी थाली की कीमत 59.9 रुपये से घटकर 52 रुपये हो गई। रिपोर्ट में शाकाहारी थाली की कीमत में वृद्धि के लिए टमाटर और प्याज की ऊंची कीमतों को जबावदेह है, जो पिछले साल क्रमशः 20 फीसदी और 35 फीसदी बढ़ी थी। इसके अतिरिक्त, चावल और दालों की कीमतों में भी क्रमशः 14 फीसदी और 21 फीसदी की वृद्धि हुई। शाकाहारी थाली की कीमत में वृद्धि से संकेत मिलता है कि जनवरी 2023 की तुलना में जनवरी 2024 में खाद्य मुद्रास्फीति अधिक रही। जनवरी 2023 में, खुदरा मुद्रास्फीति 6.52फीसदी दर्ज की गई, जिसमें खाद्य मुद्रास्फीति 5.94 फीसदी थी।

दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 5.69 फीसदी और खाद्य महंगाई दर 9.53 फीसदी थी। मांसाहारी थाली की लागत कम हो गई, क्योंकि उत्पादन बढ़ने के कारण ब्रॉयलर चिकन की कीमत में 26 फीसदी की गिरावट आई। मांसाहारी थाली की कुल लागत का 50 फीसदी हिस्सा ब्रॉयलर चिकन का होता है। दिसंबर 2023 की तुलना में दोनों थालियों की कीमत में कमी आई है। रिपोर्ट में कहा गया है, शाकाहारी और गैर-शाकाहारी थाली की कीमत में महीने-दर-महीने क्रमशः 6 प्रतिशत और 8 प्रतिशत की कमी आई है। कीमतों में कमी इसलिए हुई क्योंकि दिसंबर 2023 की तुलना में प्याज की कीमतों में 26 फीसदी और टमाटर की कीमतों में 16 फीसदी की गिरावट आई।

Back to top button